1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. किडनी खराब होने के बाद शरीर में होते हैं इस तरह के बदलाव, भूल से भी न करें अनदेखा

किडनी खराब होने के बाद शरीर में होते हैं इस तरह के बदलाव, भूल से भी न करें अनदेखा

किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग है। लेकिन आज की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से आजकल किडनी खराब होने की समस्या आम बात हो गई है। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि किडनी खराब होने के बाद हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं लेकिन हम इसे अक्सर इग्नोर कर देते हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:13 Jul 2018, 2:26 PM IST]
kidney- Khabar IndiaTV
Image Source : PTI kidney

हेल्थ डेस्क: किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग है। लेकिन आज की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से आजकल किडनी खराब होने की समस्या आम बात हो गई है। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि किडनी खराब होने के बाद हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं लेकिन हम इसे अक्सर इग्नोर कर देते हैं।

किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है ये तो आप जानते ही होंगे लेकिन आजकल के खानपान की वजह से लोगों में गंभीर बीमारियों के लक्षण पाए गए है। हमारे शरीर में दो किडनी होती है जिसमे से अगर एक खराब भी हो जाए तो दूसरी किडनी इंसान को बचाए रखती है। वैसे ये एक तरफ जहां खुशखबरी की बार भी है वहीँ इस एक किडनी पर जिन्दा रहने वाले इंसान की जिंदगी पर क्या असर पड़ता है इस बात से आप शायद अनजान होंगे।

आपको बता दें की एक किडनी इंसान को जिन्दा तो रखती है पर इंसान के शरीर की काम करने की क्षमता पहले से आधी हो जाती है। दो किडनियों के बल पर शरीर जितना स्वस्थ होता है एक किडनी की तुलना में काफी कमजोर हो जाता है। आज हम आपको बता रहे है की किडनी खराब होने से पहले आप कैसे जान सकते है की आपकी किडनी की कार्य करने की क्षमता क्षीण होती जा रही है।(ब्रश करते वक्त मसूड़ो से आता है खून, तो फिटकरी का इस तरह करें इस्तेमाल)

हमारा शरीर कुछ ऐसे ख़ास लक्षण पहले से ही दिखाने लगता है जो इस बात की तरफ इशारा करते है की हमे अपनी किडनी की ज्यादा देखभाल की जरुरत है।

शरीर में थकान होना: दोस्तो किडनी शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा को बैलेंस रखता है। लेकिन जब ऐसा नहीं हो पाता है तो खून की कमी हो जाती है जिससे शरीर में थकान भी महसूस होती है।(गठिया सहित इन बीमारियों के लिए रामबाण है पपीते की चाय, जानिए बनाने की विधि)

सूजन होना और वजन बढ़ना: जब हमारे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते है तो ये उत्तको में जमा हो जाती है जिससे शरीर में सूजन आ जाती है और वजन भी बढ़ने लगता है।

पेशाब में यूरिन कम आना: जब हमारे शरीर से विषैले पदार्थ पेशाब से भी बाहर निकलते हैं और जब पेशाब में कम यूरिन निकलता है तो इसका मतलब किडनी सही से काम नहीं कर रही है।(सीने में होने वाली जलन को हल्के में न लें, हो सकते हैं कैंसर के शुरुआती लक्षण)

भूख कम लगना: दोस्तो किडनी का मुख्य काम शरीर से विषैले पदार्थ को बहार निकालना होता है। जब शरीर से यह पदार्थ बाहर नहीं निकल पाता है तो बहुत से विषैले पदार्थ जमा हो जाते हैं जिससे भूख कम लगती है।(पुराने कब्ज के कारण हो सकता है माउथ अल्सर, जानें लक्षण और उपचार)

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Kidney Problem Symptoms, Causes, and Types: किडनी खराब होने के बाद शरीर में होते हैं इस तरह के बदलाव, भूल से भी न करें अनदेखा
Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju