1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Irrfan Khan को ब्रेन ट्यूमर की खबर वायरल, भूलकर भी न करें इन संकेतो को इग्नोर

Irrfan Khan को ब्रेन ट्यूमर की खबर वायरल, भूलकर भी न करें इन संकेतो को इग्नोर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इरफान खान को ब्रेन ट्यूमर है, लेकिन ये सिर्फ अफवाह मानी जा रही है। लेकिन आप जानें क्या होता है ब्रेन ट्यूमर और किन संकेतो से करें इसकी पहचान।

Written by: shivani singh [Updated:07 Mar 2018, 5:17 PM IST]
irrfan khan- Khabar IndiaTV
irrfan khan

हेल्थ डेस्क: बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान के एक दुर्लभ बीमारी की चपेट में आने के बाद बॉलीवुड फैमिली उसकी सलामती की दुआ मांग रही है। अटकले लगाएं जा रहे है कि इरपान खान को ब्रेन ट्यूमर है। यह कई मीडिया रिपोर्ट्स में भी यह बात आ चुकी है। लेकिन उन्होंने अपने पैंस से इस बात का वादा किया है कि 10 दिन में जब रिपोर्ट आ जाएगी तो बीमारी का पता चलेगा तो वह जरुर बताएगें।

वहीं एक वेबसाइट में खबर छपी है कि इरफान खान ब्रेन कैंसर से जूझ रहे हैं और मुंबई के हॉस्पिटल में भर्ती हैं। उन्हें ग्लियोब्लास्टोमा मल्टीफार्म (ब्रेन कैंसर) है।

वहीं दूसरी ओर ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा ने ट्विटर पर इस खबर का खंडन किया है और लिखा है- इरफान खान बीमार हैं, लेकिन जिस तरह लोग उनके बारे में दुर्भावना से भरा समाचार फैला रहे हैं वो पूरी तरह से झूठ है। उनके अस्पताल में भर्ती होने वाली बात और यह कि उन्हें ये बीमारी (ब्रेन कैंसर) हो गई है, पूरी तरह से गलत है। इरफान दिल्ली में हैं और यही सच है।

तेजी से वायरल हो रही इस खबर में कहा जा रहा है कि इरफान को ग्लियोब्लास्टोमा मल्टीफोर्मे (जीबीएम) ग्रेड-4 है। डॉक्टरों के अनुसार इसे 'डेथ ऑन डायग्नोसिस' कहा जाता है। जो कि सबसे खतरनाक कैंसर होता है। इसी बीच हम आपको बताते है कि ब्रेन ट्यूमर के क्या संकेत है। साथ ही जाने क्या है ये।

ब्रेन ट्यूमर

शरीर में बनने वाली सेल्स कुछ समय बाद नष्ट हो जाती हैं और उनकी जगह नई सेल्स बन जाती हैं। यह एक साधारण प्रक्रिया है। जब यह प्रक्रिया बाधित हो जाती है, तो ट्यूमर सेल्स बनने लगती हैं। ट्यूमर कई कारणों से बन सकते हैं। यह रोग विशेष प्रकार के विषाणु के संक्रमण से, प्रदूषित पदार्थो का सांस लेने के साथ शरीर के अंदर चले जाने से यह सेल्स इकट्ठा होकर टिश्यू बनाती हैं। ये सेल्स मरती नहीं हैं और इसलिए समय के साथ ट्यूमर भी बढ़ता जाता है। ट्यूमर मस्तिष्क के जिस क्षेत्र में बनता है, उस क्षेत्र के कार्य करने की प्रक्रिया बाधित हो जाती है।

अगली स्लाइड में जानें संकेतो के बारें में

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Irrfan Khan issued an official statement on his rare disease symptoms of brain tumor
Promoted Content
Write a comment
international-yoga-day-2018
monsoon-climate-change
Sanju