Friday, April 19, 2024
Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018: Facebook Status, Wallapers, Quotes and Best Wishes भेजकर बनाए 21 जून योग दिवस को खास

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018: 21 जून को यानि आज पूरा देश अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। आपको बता दें कि योग दिवस शुरुआत 2015 से यूनाइटेड नेशनल जेनरल एसेंबली के द्वारा किया गया था ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 21, 2018 7:52 IST
International Yoga Day- India TV Hindi
Image Source : PTI International Yoga Day

हेल्थ डेस्क: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018: आज यानि 21 जून को पूरा देश अंतराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है। आपको बता दें कि योग दिवस शुरुआत 2015 से यूनाइटेड नेशनल जेनरल एसेंबली के द्वारा किया गया था । अगर हम योग की बात करें तो यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इससे शारीरिक, मानसिक और अध्यात्मिक सभी के लिए फायदेमंद है। आपको बता दें कि इसकी शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया साथ ही इसे पूरी दुनिया में एक विशेष पहचान दिलाई है।

योग दिवस की कुछ इस तरह नींव पड़ी

इस विश्व योग दिवस की पहल हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण में कही थी। 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ 90 दिनों के अंदर पीएम मोदी ने यह प्रस्ताव पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो कि संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है।

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के पीछे भी खास वजह है। इसके अनुसार इस दिन ग्रीष्म संक्रांति होती है। इस दिन सूर्य धरती की दृष्टि से उत्तर से दक्षिण की ओर चलना शुरू करता है। यानी सूर्य जो अब तक उत्तरी गोलार्ध के सामने था, अब दक्षिणी गोलार्ध की तरफ बढऩा शुरु हो जाता है। योग के नजरिए से यह समय संक्रमण काल होता है, यानी रूपांतरण के लिए बेहतर समय होता है। ग्रीष्म संक्रांति का दिन पूरे वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है।

अभी तक बन चुके है 2 रिकॉर्ड्स

स्मावी रामदेव कहना है कि इस बार भी योग का रिकॉर्ड्स बनें। इस बार योग दिवस पर विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए दो लाख लोग एक साथ योग करेंगे। इससे पहले भी 2 रिकॉर्ड्स बन चुके है।

पीएम मोदी और 84 देशों के गणमान्य लोगों सहित करीब 36000 लोगों ने एक साथ 21 जून 2015 को नई दिल्ली में पहले अंतर्राष्ट्रीय दिवस के लिए 35 मिनट तक 21 योग आसन का प्रदर्शन किया। जो कि अपने आप पर एक रिकॉर्ड था। इस रिकॉर्ड को आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने स्वयं ग्रहण किया था।

वहीं दूसरा रिकार्ड स्वामी रामदेव ने साल 2017 में  एक जगह पर 54,522 लोगों को योग कराने का नया रिकॉर्ड बनाया था।  गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम ने बाबा रामदेव को इसके लिए एक सर्टीफिकेट भी दिया।

योग दिवस पर आप अपने आसपास के लोगों को इस खास अंदाज में कर सकते हैं प्रोत्साहित

योद दिवस पर इस तरह के मैसेज भेज सकते हैं

International Yoga Day 2018

International Yoga Day 2018

जिसने योगा अपनाया
रोग, को हमेशा के लिए दूर भगाया

International Yoga Day 2018

International Yoga Day 2018

विश्व ने माना योग का लोहा, योग ने दुनिया का मन मोहा

{img-35103}

स्वयं को बदलो, जग बदलेगा
योग से सुखमय हर दिन खिलेगा

International Yoga Day 2018

International Yoga Day 2018

योग धर्म नहीं, एक विज्ञान हैं,
कल्याण का विज्ञान, यौवन का
विज्ञान, शरीर, मन और आत्मा
को जोड़ने का विज्ञान हैं।

International Yoga Day 2018

International Yoga Day 2018

International Yoga Day 2018

International Yoga Day 2018

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement