Friday, April 26, 2024
Advertisement

International Yoga Day 2018: योग करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल नहीं तो शरीर में हो सकती हैं ये दिक्कतें

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2018: योग करने के कई फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। लेकिन अगर योगा आपने सही तरीके से नहीं किया तो इसके घाटे भी कई हैं और शायद ही आप इसके बारे में जानते होंगे। आज हम आपको आर्टिकल के माध्यम से सही तरीके से योग नहीं करने से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 20, 2018 15:23 IST
International Yoga Day- India TV Hindi
International Yoga Day

हेल्थ डेस्क: योग करने के कई फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। लेकिन अगर योग आपने सही तरीके से नहीं किया तो इसके घाटे भी कई हैं और शायद ही आप इसके बारे में जानते होंगे। आज हम आपको आर्टिकल के माध्यम से सही तरीके से योगा नहीं करने से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे। 

योगा करते वक्त इन बातों का जरूर ख्याल रखें

योग करने से पहले शरीर को थोड़ा वार्मअप करें। इसके बाद प्राणायाम करें और फिर योग करें। आखिर में शवासन जरूर करें। योग हमेशा समतल जमीन पर आसन बिछाकर करें। मौसम के मुताबिक ऐसे कपड़े पहनें जो न तो ज्यादा टाइट और न ही बहुत ढीला हो।

एक्सपर्ट की सलाह पर ही योग करें

एक्सपर्ट से सीखकर, किताब पढ़कर या सीडी देखकर योग करने से कई नुकसान हो सकता है। दूसरे की देखादेखी में योग न करें। योग करते समय ज्वेलरी, कड़े, हार वगैरह पहनने से योगासन में दिक्कत होगी और ये चीजें चोट भी पहुंचा सकती हैं।

पहली बार में ही कठिन एक्सरसाइज न करें

सरल से कठिन एक्सरसाइज करें। शुरुआत से ही कठिन आसन करने से आपको तकलीफ हो सकती है या फिर आप जल्दी थक सकते हैं। योग हमेशा साफ, खुली जगह में करें। प्राणायम तो हमेशा खुली जगह में ही करना चाहिए जहां पर ताजा हवा चलती हो।

योग करते वक्त ट्रेनर की सलाह जरूर लें

पीठ, घुटने या मांसपेशी से संबंधित तकलीफ है तो योग करने से पहले ट्रेनर से सलाह जरूर लें।

योग के दौरान बाथरूम न जाए

योग करने के दौरान बाथरूम नहीं जाना चाहिए बल्कि अपने शरीर का पानी पसीने के जरिए बाहर निकालना चाहिए।

गलत तरीके से योग न करें

इन्स्ट्रक्टर द्वारा बताए अनुसार ही योग करे। गलत आसन करने से कमर दर्द, घुटनों में तकलीफ या मसल्स में खिंचाव हो सकता है। और सबसे जरूरी बात वज्रासन को छोड़कर सभी योग और खाने के बीच कम से कम 3 घंटों का अंतराल रखें। बेहतर है कि सुबह खाली पेट योग करें।

योग करते वक्त और भी कौन-कौन सी बातों का ख्याल रखना है। पूरी जानकारी के लिए वीडियो पर क्लिक करें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement