Friday, March 29, 2024
Advertisement

चैन से चाहते हैं सोना तो इन आदतों से बचें, अपनाएं ये टिप्स

काफी देर बिस्तर पर लेटने के बाद भी नींद नहीं आती है। और अगर नींद आ भी जाए, तो यह गहरी नहीं होती। अगर इन सभी बातों का जवाब हां है, तो आपको स्लीप सिंड्रोम की प्रॉब्लम है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 20, 2017 19:25 IST
sleep- India TV Hindi
sleep

नई दिल्ली: क्या आपकी नींद रात में बार-बार खुल जाती है?  काफी देर बिस्तर पर लेटने के बाद भी नींद नहीं आती है। और अगर नींद आ भी जाए, तो यह गहरी नहीं होती। अगर इन सभी बातों का जवाब हां है, तो आपको स्लीप सिंड्रोम की प्रॉब्लम है।

एक सर्वे के नतीजों के मुताबिक भारत में 93 फीसदी लोग नींद नहीं आने की समस्या से परेशान हैं। 58 फीसदी लोगों के रुटीन पर नींद पूरी न होने का इफेक्ट सीधा पड़ता है। आमतौर पर नींद न आने की वजह होती हैं टेंशन और डिप्रेशन।' इसके अलावा, जीवनशैली और बॉडी पेन भी नींद न आने की वजह बनता है। दरअसल, सही तरह से नींद न आना कई बीमारियों की वजह बन सकती है।

अगर रात में सोने का समय तय नहीं रखते तब भी नींद की समस्या का समाना करना पड़ सकता है।  कभी 10 तो कभी 11, जब मन किया, सो गए। इसके अलावा, रात को प्रॉपर नींद न आने की वजह एक खास वजह दिन में लंबे समय तक सोना भी है।

सोते समय टीवी देखने से बचें, क्योंकि टीवी पर चल रहे कार्यक्रम का काफी असर आपकी नींद पर पड़ता है। बजाय इसके अगर आप सोने से पहले 15 से 20 मिनट किताब पढ़ने की आदत डाल लेंगे, तो आपको अच्छी नींद आएगी।

अगर आप भी सोने से पहले एक कप कॉफी या चाय पीने के शौकीन हैं, तो अब इससे तौबा करें। दरअसल, कैफीन नींद को लाने की जगह भगा देती है। अगर आप रात को हैवी मील लेते हैं और वो भी ठीक सोने से पहले, तो तय है कि आप अपने लिए बिन बुलाई आफत ला रहे हैं।

ज्यादा और भारी काम भी नींद न आने की वजह बनता है। डॉक्टर्स के मुताबिक, रोजाना आधा घंटे की कसरत ही काफी है। इससे मांसपेशियों और जोड़ों का वर्कआउट होगा और आपको अच्छी नींद आएगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement