Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

हाथों से निकल रही है स्किन तो इस तरह करें बचाव

बदलते मौसम स्किन पीलिंग आम बात है लेकिन अगर इसे समय रहते नहीं रोका गया तो यह आगे जाकर भयानक रूप ले सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 20, 2018 17:46 IST
skin peeling- India TV Hindi
skin peeling

नई दिल्ली: बदलते मौसम स्किन पीलिंग आम बात है लेकिन अगर इसे समय रहते नहीं रोका गया तो यह आगे जाकर भयानक रूप ले सकती है। ऐसे मौसम में आपको अपनी स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत है साथ ही यह टिप्स भी फॉलो कर सकते हैं। 

कभी-कभी स्किन पीलिंग की समस्या से हाथ खराब होने लगते हैं। इससे लोगों को हाथ से कोई भी काम करने में थोड़ी मुश्किल होने लगती है। त्वचा छिलने से कठोर चीजों जैसे कलम, चम्मच पकड़ने और हाथों से कुछ भी करने में मुश्किल होती है। कुछ ऐसे नुस्खे बता रहे हैं जिसकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं...

गुनगुने पानी का एक बड़ा कटोरा लें और पानी में अपने हाथों को हर दिन 10 मिनट तक भिगो दें। यह आपके हाथों की त्वचा को नरम बना देगा और शुष्क त्वचा बंद हो जाएगी। अगर आप चाहते हैं तो पानी में थोड़ा सा शहद और नींबू का रस डाल सकते हैं।

कुछ जई लें, और उन्हें गुनगुने पानी के एक बड़े कटोरे में भिगो दें। जब जई मुलायम होते हैं तो कटोरे में अपने हाथ डुबोएं और इसे 10 से 15 मिनट तक रखें। उसके बाद अपने हाथों को साफ पानी से धो लें और इसे सुखा दें। इसके बाद हल्का मॉइश्चराइजर लगाएं।

बिस्तर पर जाने से पहले आप ऐलोवेरा जेल से अपने हाथों की मालिश कर सकते हैं। मालिश के बाद सो जाएं और फिर सुबह उठकर गुनगुने पानी से अपने हाथ धो लें। फिर मॉइश्चराइजर लगाएं।

अपने हाथों को गुनगुने पानी में 10 से 15 मिनट तक भिगोएं और फिर उन्हें सूखाएं। अपने हाथों को सूखने के लिए एक नरम कपड़े का प्रयोग करें और फिर अपने हाथों को मालिश करने के लिए विटामिन ई के तेल का प्रयोग करें। विटामिन ई हाथों को लंबे समय तक मॉइश्चराइज रखेगा। इसके लिए जैतून का तेल भी उपयोग कर सकते हैं।

खीरा हाथों को नरम और सुंदर बनाने के साथ स्किन पीलिंग का इलाज कर सकता है। मोटे स्लाइस में एक ताजा ककड़ी लें। अपने हाथों पर स्लाइस रगड़ें और रस को अपने हाथों पर 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर अपने हाथों को गुनगुने पानी से धोएं और विटामिन ई के तेल के साथ अपने हाथों की मालिश करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement