Saturday, April 20, 2024
Advertisement

गालों की चर्बी को एक सप्ताह के अंदर करना है कम, तो इस खास चीज को करें अलविदा

बचपन में मोटे गाल वाले बच्चे को बहुत क्यूट और सुंदर कहा जाता है लेकिन बड़े होकर कब यह आपके लिए मुसीबत बन जाए पता ही नहीं चलता। जी हां बचपन में यह मोटे गाल जितने अच्छे लगते हैं बड़ी होकर यह आपकी खूबसूरती को खराब करते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 20, 2018 14:20 IST
Facial Fat- India TV Hindi
Facial Fat

हेल्थ डेस्क: बचपन में मोटे गाल वाले बच्चे को बहुत क्यूट और सुंदर कहा जाता है लेकिन बड़े होकर कब यह आपके लिए मुसीबत बन जाए पता ही नहीं चलता। जी हां बचपन में यह मोटे गाल जितने अच्छे लगते हैं बड़ी होकर यह आपकी खूबसूरती को खराब करते हैं।

बहुत सारा पानी पिएं: आप मोटे गालों से इसलिए पीड़ित हो सकते हैं क्योंकि आप पर्याप्त पानी नहीं पी रहे हैं और जिसकी कमी पूरी करने के लिए आपका शरीर बचा हुआ पानी अपने में एकत्रित कर रहा है। जब आपके शरीर को लगे कि आप पर्याप्त पानी नहीं पी रहे हैं, तब वह आपके गालों और आंखों में पानी एकत्रित करता है, जिसकी वजह से आपका चेहरा फूला हुआ लगता है । एक दिन में पानी के कम से कम 8 से 9 गिलास पीने से आपका शरीर निर्जलित नहीं होगा और आपके गाल कम मोटे लगेंगे।

नमक और चीनी कम मात्रा में खाएं: यदि आपके आहार में बहुत ज़्यादा नमक और रिफाइंड चीनी शामिल है, तो आपके शरीर में पानी बने रहने की संभावना अधिक है । पर्याप्त पानी न पीने की तरह, इससे उस रुके हुए पानी की वजह से आपका चेहरा और गाल फूले हुए दिखेंगे । हालांकि आप पूरी तरह से नमक और चीनी नहीं छोड़ सकते हैं, अपने आहार से नमकीन या मीठे खाद्य पदार्थों को कम करने की कोशिश करें और ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें नमक या चीनी कम मात्रा में हो ।

नमकीन मांस के बजाय, बिना चरबी का मांस खाएं

यदि आप कुछ मीठे के लिए तरस रहे हैं, तो एक चीनी युक्त कुकी या केक के बजाय पके फल के प्राकृतिक मिठास का आनंद लें ।

शराब न पिएं: शराब के परहेज से गालों का वजन कम होने के अलावा कई अन्य स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जैसे कि आपकी ऊर्जा के स्तर में बढ़ोतरी और थकान कम होना और सिर दर्द से बचने में भी इससे आपको मदद मिल सकती है । शराब पीने से आप निर्जलित हो सकते हैं, जिससे पानी का प्रतिधारण हो सकता है और चेहरे में सूजन आ सकती है । शराब पीने से आपके पूरे शरीर का वजन भी बढ़ सकता है, जिससे आपके गालों में भी वजन बढ़ेगा ।

शराब पीने से आप कई खाली, चीनी से भरी कैलोरियां लेते हैं। आप जो मादक पेय पीते हैं उनकी जगह प्राकृतिक फलों का जूस या हर्बल चाय पिएं ।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement