Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कम कद से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

आप आयुर्वेद के माध्यम से 2 से 6 इंच तक अपनी हाइट को बढ़ा सकते है। वो भी किसी साइड इफेक्ट के। तो फिर देर किस बात की। आप भी ट्राई करें आयुर्वेद तरीका। इसका सेवन करने से सिर्फ 45 दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। इसके साथ ही आपकी स्किन में भी निखार आएग

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 16, 2017 13:47 IST
increase height- India TV Hindi
increase height

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसकी हाइट सही हो, क्योंकि लोग मानते है कि इससे आपकी पर्सनालिटी में फर्क पडता है। इसके साथ ही आपका आत्मविश्वास भी गिर जाता है।  हमारे जीवन में कई ऐसे करियर होते है कि जिसमें लंबाई की खास जरुरत होती है। अगर आप पुलिस, या फिर मॉडलिंग के क्षेत्र में अपना हाथ अजमाना चाहते है तो इसके लिए आपकी डाइट को होना बहुत ही जरुरी होता है।

ये भी पढ़े

अगर आपकी हाइट कम होती है तो लोग आपको जाने कितने नामों से चिढ़ाते है। जो कि आपको बहुत बुरा लगता है। जिसके कारण आप ऐसे उपाय अपनाते है जिससे कि इस समस्या से निजात मिल जाएं।

हमारे शरीर की लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान होता है ह्यूमन ग्रोथ हॉरमो(HGH)। यह पिट्यूटरी ग्लैण्ड से निकलता है जिससे हमारी हाइट बढ़ती है। सही प्रोटीन और न्यूटिशन न मिलने के कारण शरीर का विकास होना बंद या कम हो जाता है और अगर आप शरीर का सही विकास करना चाहते हैं तो खान-पान का पूरा ध्यान रखना शुरु कर दें। आजकल कोल्ड ड्रिंक्स पीना फैशन बन गया है, लेकिन यह सेहत के लिहाज से सही नहीं है। बर्गर, नूडल्स, पिज्जा खाने से भी हाइट नहीं बढ़ती।

कुछ लोग तो यह भी सोचते है कि 18 साल की उम्र की बाद आपकी हाइट नहीं बढती है। जबकि यह गलत अवधारणा है। आप अपनी हाइट 18 साल के बाद भी बढ़ा सकते है। अगर आप नियमित रूप से व्यायाम, पौष्टिक भोजन आदि करने से आपकी हाइट में बढोत्तरी होगी। इसके साथ ही आयुर्वेद में कई ऐसे उपाय है जिनकी मदद से ह्यूमन ग्रोथ हार्मोंन को उत्‍तेजित कर आप 21 साल की उम्र तक लंबाई बढ़ा सकते हैं।

आप आयुर्वेद के माध्यम से 2 से 6 इंच तक अपनी हाइट को बढ़ा सकते है। वो भी किसी साइड इफेक्ट के। तो फिर देर किस बात की। आप भी ट्राई करें आयुर्वेद तरीका। इसका सेवन करने से सिर्फ 45 दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। इसके साथ ही आपकी स्किन में भी निखार आएगा।

अगली स्लाइड में पढ़े घरेलू उपाय के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement