Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

नहीं करेंगे सुबह का नाश्ता तो तेजी से बढ़ सकता है मोटापा, जानिए कैसे

अगर आपको नाश्ता न करने की आदत है तो सावधान हो जाइए। नाश्ता छोड़ने से आपका वजन बढ़ने और मोटापे की संभावना बढ़ जाती है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, एक शोध के निष्कर्ष से पता चलता है कि अक्सर नाश्ता करने वाले 10.9 फीसदी लोगों की तुलना में नाश्ता न करने वाले 26.7 फीसदी लोग मोटापे का शिकार थे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 26, 2018 11:13 IST
breakfast- India TV Hindi
breakfast

हेल्थ डेस्क: अगर आपको नाश्ता न करने की आदत है तो सावधान हो जाइए। नाश्ता छोड़ने से आपका वजन बढ़ने और मोटापे की संभावना बढ़ जाती है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, एक शोध के निष्कर्ष से पता चलता है कि अक्सर नाश्ता करने वाले 10.9 फीसदी लोगों की तुलना में नाश्ता न करने वाले 26.7 फीसदी लोग मोटापे का शिकार थे।

अमेरिका के मेयो क्लीनिक के शोधकर्ता केविन स्मिथ ने कहा, "कभी-कभी नाश्ता करना शरीर के मध्य भाग के मोटापे व भार बढ़ने से जुड़ा हुआ है और यह जुड़ाव कभी नहीं नाश्ता करने वालों में ज्यादा स्पष्ट रूप से दिखता है।"

इसके अलावा जिन्होंने कभी नाश्ता नहीं किया, उन्होंने बीते सालों में खुद ज्यादा वजन बढ़ने की सूचना दी है।

इस शोध के लिए दल ने 2005 से 2017 तक 347 लोगों के नाश्ते की आदतों का अध्ययन किया। इन प्रतिभागियों की उम्र 18 से 87 साल रही और इनकी ऊंचाई, भार, कमर व कुल्हे के घेरे को मापा गया।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement