Friday, March 29, 2024
Advertisement

इस वक्त सिगरेट पीना होता है सबसे ज्यादा खतरनाक, जानिए कैसे

यूं को सिगरेट कभी भी पी जाए नुकसान ही करेगी लेकिन इस समय पी गई सिगरेट सबसे ज्यादा बुरा हाल करती है। हो सके तो सिगरेट से तौबा कर लीजिए लेकिन अगर नहीं छोड़ रा रहे हैं तो कोशिश कीजिए कि इस खास समय में सिगरेट को भूलकर भी लंबे से न लगाए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 18, 2018 16:14 IST
smoking- India TV Hindi
smoking

नई दिल्ली: यूं को सिगरेट कभी भी पी जाए नुकसान ही करेगी लेकिन इस समय पी गई सिगरेट सबसे ज्यादा बुरा हाल करती है। हो सके तो सिगरेट से तौबा कर लीजिए लेकिन अगर नहीं छोड़ रा रहे हैं तो कोशिश कीजिए कि इस खास समय में सिगरेट को भूलकर भी लंबे से न लगाए।

कुछ लोगों का खाना खाने के बाद सिगरेट पानी का काफी मन करता है लेकिन ऐसे समय में सिगरेट का असर दस गुना हो जाता है। इसलिए खाना खाने के बाद पी गई सिगरेट आमतौर पर पी गई दस सिगरेट के बराबर नुकसान पहुंचाती है।

कुछ लोग सुबह उठते ही सिगरेट पीते हैं। उनका मानना है कि ऐसा करने से शौच खुलकर आता है, लेकिन ये बस उनकी आदत होती है। जिसे समय रहते बदल लेना चाहिए क्योंकि खाली पेट सिगरेट पीने से गैस की समस्या आती है और पाचन शक्ति भी कमजोर होती है। लोग सिगरेट के साथ चाय पीना बहुत पसंद करते हैं। ये आपके लिए घातक साबित हो सकता है क्योंकि ऐसे में आप दो जहरीले पदार्थ यानी निकोटिन और कैफीन का साथ में सेवन कर रहे हैं।

सिगरेट के साथ-साथ इसका धुआं भी काफी हानिकारक होता है। सिगरेट से आपके शरीर को तो नुकसान पहुंच ही रहा है, साथ में सामने वाला भी इसकी वजह से कई बीमारियों का शिकार बनता है। इसलिए खुले में या किसी के सामने सिगरेट पीने से बचें। सिगरेट की वजह से पहले ही खांसी की समस्या रहती है लेकिन ये परेशानी तब और बढ़ जाती है जब आप इसके साथ कोल्ड ड्रिंक पीते हैं। 

कई लोग कहते हैं कि वे सिर्फ शराब के साथ ही सिगरेट पीते हैं। लेकिन ऐसे में यह सबसे ज्यादा हानिकारक होता है। एल्कोहल का असर लीवर, ह्रदय आदि पर होता है तो वहीं सिगरेट का असर फेफड़ों, ह्रदय पर होता है और ये दोनों ही कई तरह के कैंसर के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। इसलिए साथ में इनके सेवन से कैंसर होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement