1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रातभर किशमिश को भिगोकर कर खाने के ये हैं हैरान कर देने वाले फायदे, 5 दिन के अंदर दिखेगा फायदा

रातभर किशमिश को भिगोकर कर खाने के ये हैं हैरान कर देने वाले फायदे, 5 दिन के अंदर दिखेगा फायदा

किशमिश के फायदे तो आपसे से छिपे नहीं है। आपको जानकर हैरानी होगी कि किशमिश को आप जिस तरीके से यूज करें ये आपके लिए फायदेमंद होगा। आज आपको बताते है किशमिश भिगोकर खाने के अनेक फायदे हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:16 Apr 2018, 5:22 PM IST]
किशमिश- Khabar IndiaTV
किशमिश

हेल्थ डेस्क: किशमिश के फायदे तो आपसे से छिपे नहीं है। आपको जानकर हैरानी होगी कि किशमिश को आप जिस तरीके से यूज करें ये आपके लिए फायदेमंद होगा। आज आपको बताते है किशमिश भिगोकर खाने के अनेक फायदे हैं।

किशमिश किसे नहीं पसंद और इसके फायदे भी बहुत सारे हैं। किशमिश हर तरह के मीठे में प्रयोग होता है जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करके खून बढ़ाता है। इससे इतर किशमिश को सूखा खाने से बेहतर है कि इसे भिगोकर खाया जाए। किशमिश भिगोकर खाने से लीवर को बहुत फायदा होता है।

किशमिश का पानी लीवर में खून बड़ी तेजी से साफ करता है। इसे 4 दिनों तक लगातार पिएंगे तो पेट की कई सारी बीमारियां जैसी कि कब्ज आदि खत्म हो जाती हैं।

रोजाना किशमिश खाने से दिल मजबूत रहता है साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। किशमिश में ढेर सारे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जिसे भिगो देने से उसमें मौजूद शक्कर की मात्रा कम हो जाती है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

किशमिश में प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि लीवर और किडनी, दोनों ही शरीर को गंदगी से मुक्त कर खून को साफ करने का काम करते हैं। इसलिए इनकी सेहत बेहतर रहे इसके लिए किशमिश को भिगोकर खाएं, फायदा होगा।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: health Benefits of Eating Raisins: रातभर किशमिश को भिगोकर कर खाने के ये हैं हैरान कर देने वाले फायदे, 5 दिन के अंदर दिखेगा फायदा
Promoted Content
IPL 2018