Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

महिलाओं को रोज खाने चाहिए तीन खजूर, एक सप्‍ताह में ही नजर आएगा बड़ा फायदा

खजूर के कई ऐसे फायदें है जिसके बारे में आप जानकर हैरान हो जाएंगे। ज्यादातर लोगों को खजूर खाना पसंद नहीं आता लेकिन एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ज्यादातर लोगों को खजूर जरूर से जरूर खाना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 09, 2018 17:16 IST
खजूर- India TV Hindi
खजूर

नई दिल्ली: खजूर के कई ऐसे फायदें है जिसके बारे में आप जानकर हैरान हो जाएंगे। ज्यादातर लोगों को खजूर खाना पसंद नहीं आता लेकिन एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ज्यादातर लोगों को खजूर जरूर से जरूर खाना चाहिए। खासकर जिन औरतों को पीरियड्स में काफी दर्द होता है उन्हें खाना ब्रेकफास्ट में तीन खजूर खाना आवश्य खाना चाहिए।

खजूर खाने के फायदे

कुछ लोग खजूर देखकर ही इसे खाने से मना कर देते हैं, जिसका कारण है इसका पक्का रंग। लेकिन आज इस आर्टिकल के जरिए जब आप खजूर से मिलने वाले फायदे जान लेंगे, तो इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे।

खाने-पीने की हर सामग्री में कुछ ना कुछ पौष्टिक गुण होते ही हैं। फिर वे फल-सब्जियां हों या मसाले, सभी अपने गुणों से हमें लाभ प्रदान करते हैं। लेकिन खजूर के कुछ गुण ऐसे हैं जिनसे मिलने वाले फायदों को जानने के बाद आप वाकई चकित होने वाले हैं। सीधा इनके गुणों की चर्चा करने से पहले हम आपको खजूर के संदर्भ में एक सलाह देना चाहेंगे।

रोजाना 3 या 4 खजूर खाना क्यों है जरूरी

यदि आप खजूर बेहद पसंद करते हैं तो रोजाना कम से कम 3 या 4 खजूर सुबह-सुबह खाएं। यदि पसंद नहीं है, तब भी 2 खजूर अवश्य खाएं। ऐसा क्यों, इसका जवाब आपको खजूर के गुणों को जानने के बाद पता चल जाएगा। आगे की स्लाइड्स में एक-एक करके जानिए खजूर के गुणों के बारे में। खजूर में भारी मात्रा में विटामिन और मिनरल यानि खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। एक छोटे-से दिखने वाले खजूर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement