Friday, April 19, 2024
Advertisement

बढ़ती उम्र को तुरंत रोकने के अलावा इन जानलेवा बीमारियों से बचाता है मशरुम, जानिए खाने के फायदे

मशरुम में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम की पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जानिए इसके खाने से होने वाले फायदों के बारें में...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 09, 2018 18:31 IST
mushroom- India TV Hindi
mushroom

हेल्थ डेस्क: मशरुम को हम लोग कई नामों से जानते है। इसमें ऐसे तत्व पाएं जाते है। जो कि हमारे शरीर को बहुत ही जरुरी होता है। इसे हम सलाद, सब्जी, मैगी, मैकरोनी सहित कई तरह के रेसिपी में इस्तेमाल करते है। जो कि खाने में स्वादिष्ट भी होते है। जो कि हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है।

मशरुम में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम की पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें फाइबर के साथ-साथ कोलाइन नामक तत्व पाया जाता है। जो कि आपकी मांस पेशियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ याददाश्त को तेज करता है। इसके साथ ही यह कैंसर, डायबिटीज, मोटापा, हार्ट संबंधी बीमारियों से भी बचाता है। जानिए इसके फायदों के बारें में।

  • सर्दी के मौसम में मशरूम खाने से कई फायदे होते हैं। मशरूम में मौजूद पोषक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और हमें बीमारी से दूर रखते हैं।
  • मशरूम में बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होता है। जिससे वजन और ब्लड शुगर लेवल भी सामान्य रहता है।
  • मशरुम का सेवन करने से आपक बेस्ट और प्रोटेस्ट कैंसर से बचाव होगा।
  • इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि आपको आर्थराइटिस से भी बचाता है।
  • इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है। यह विटामिन हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी होता है। नियमित तौर पर मशरूम खाने पर हमारी आवश्यकता का 20 प्रतिशत विटामिन डी हमें मिल जाता है।
  • इसमें कम मात्रा में कोलेस्ट्राल होता है। जिसके कारण आपको कम भूख लगती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement