Saturday, April 20, 2024
Advertisement

कैंसर से रहना है हमेशा बचकर तो अपने डाइट में शामिल करें ये फल और सब्जियां

शरीर कई प्रकार के सेल्स से बना होता है। शरीर की कोशिकाएं जरूरत के हिसाब से टूटती है और विभाजित होती है। कई बार ऐसा होता है कि इन कोशिकाओं की जरूरत नहीं होती फिर भी इनका बनना जारी रहता है। जब यही कोशिकाएं जरूरर से ज्यादा बनती है तो कैंसर का रूप ले लेती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 04, 2018 19:37 IST
cancer- India TV Hindi
cancer

हेल्थ डेस्क: शरीर कई प्रकार के सेल्स से बना होता है। शरीर की कोशिकाएं जरूरत के हिसाब से टूटती है और विभाजित होती है। कई बार ऐसा होता है कि इन कोशिकाओं की जरूरत नहीं होती फिर भी इनका बनना जारी रहता है। जब यही कोशिकाएं जरूरर से ज्यादा बनती है तो कैंसर का रूप ले लेती है। कैंसर होने की एक बड़ी वजह यह भी होती है खराब लाइफस्टाइल और खानपान। आज आपको बताएंगे कैसे आप इससे निजात पा सकते हैं।

आपको कैंसर से निजात पाना है तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ सुधार करने होंगे। कैंसर से हमेशा दूरी बनाकर रखना चाहते हैं तो अपने डाइट में शामिल करें ये फल और सब्जियां।

इन सब्जियों को अपने डाइट में शामिल करें

कैंसर की चिकित्सा के लिए चुकंदर का रस प्रभावी तरीके से काम करता है। यह जूस बहुत ही गाढ़ा होता है इसलिए आप अपने स्वादानुसार इसमें दूसरे फलों के जूस भी मिल सकते हैं जैसे गाज़र या सेब का जूस।

ब्रोकली

ब्रोकली

ब्रोकली

ब्रोकाली में इन्डोल 3 कार्बिनाल होता है, जो एण्टीआक्सिडेंट है और एस्ट्रोजन को तोड़कर ब्रेस्ट कैंसर, सर्विक्स कैंसर और ओवरी के कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है। ब्रोकोली खरीदते समय यह बात ध्यान में रखें कि उसका रंग पीला ना हो।

किसी भी प्रकार की चिकित्सा के लिए गाज़र के रस को सुनहरे रस के रूप में माना जाता है। गाज़र की बाहरी परत पर मौजूद बीटा कैरोटीन प्राकृतिक रूप से त्वचा के कैंसर से बचाव करता है। गाज़र बिना किसी दरार या जड़ों वाले होने चाहिए।

अदरक

अदरक में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स कैंसर के सेल्स से लड़ते हैं। नियमित रूप से अदरक खाने से कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है। इसके अलावा अदरक कोलेस्ट्राल का स्तर भी कम करके खून का थक्का जमने से भी रोकता है। इसमें एंटी फंगल और कैंसर के प्रति प्रतिरोधी होने के गुण भी पाए जाते हैं।

लहसुन 
लहसुन का प्रयोग एक औषधि के रूप में भी होता है। लहसुन में एलियम नामक एंटीबायोटिक कैंसर होने से बचाता है। लहसुन कई रोगों में भी फायदेमंद है। नियमित लहसुन खाने से ब्लडप्रेशर कम या ज्यादा होने की बीमारी नहीं होती। गैस्टिक ट्रबल और एसिडिटी की शिकायत में इसका प्रयोग बहुत ही लाभदायक होता है। 

tomato

Image Source : PTI
tomato

टमाटर

टमाटर विटामिन सी का अच्छा स्रोत होने के साथ–साथ जैविक सोडीयम, फासफोरस, कैल्शीयम, पोटैशीयम, मैगनेशीयम और सल्फर का अच्छा स्रोत है। टमाटर में मौजूद ग्लूटाथीयोन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और प्रास्ट्रेट कैंसर से भी शरीर की सुरक्षा करता है।

आंवला 
आंवला विटामिन-सी का एक बहुत अच्छा स्रोत है। एक आंवला में 3 संतरों के बराबर विटामिन-सी होता है। आंवला कैंसर से बचाता है। आंवला खाने से लीवर को शक्ति मिलती है जिससे लीवर हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। आंवले का जूस खून को साफ करता है। इसके अलावा यह कई अन्य रोगों के लिए भी फायदेमंद है।

कैंसर के दूरी बनाने में यह फल भी काफी लाभकारी होते हैं:-

blue berry

blue berry

सोनली बेंद्रे की तरह कोई भी हो सकता है इस बीमारी का शिकार, महंगे इलाज के लिए आज ही कर लें ये उपाय

ब्लू बैरी
ब्लू बैरी के कई फायदे होते हैं। ब्लू बैरी एक ऐसा फल है जिसके सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं। ब्लू बैरी का रस पीने से भी काफी फायदा होता है। इससे स्किन और लीवर के कैंसर से बचा जा सकता है।

strawberry

Image Source : PTI
strawberry

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी सिर्फ एक टेस्टी रसीला फल नहीं हैं, बल्कि यह कैंसर विरोधी भी है। इसमें पाए जाने वाले फेनोल्स इसे एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेंटरी गुणों से भरपूर बनाते हैं। जिसमें यह एक एंटी कैंसर एजेंट की तरह काम करती है। स्ट्रॉबेरी में एलेजिक एसिड पाए जाते हैं जो कैंसर को बनाने वाले कारणों को खत्म करने का काम करती है।

लाल, नीले, पीले और जामुनी रंग की फल-सब्जियां जैसे टमाटर, जामुन, काले अंगूर, अमरूद, पपीता, तरबूज आदि खाने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है। इनको ज्यादा से ज्यादा अपने भोजन में शामिल करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement