Friday, March 29, 2024
Advertisement

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन, जानिए इस बीमारी के बारें में सबकुछ

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को यूरिनर ट्रैक्ट इंपेक्शन होने के कारण सोमवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(Aiims) में एडमिट किया। जानइए इस बीमारी के बारें में सब कुछ...

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: June 12, 2018 6:55 IST
Former Prime Minister Atal Bihari Vajpayee gets treatment for urinary tract infections - India TV Hindi
Former Prime Minister Atal Bihari Vajpayee

हेल्थ डेस्क: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को यूरिनर ट्रैक्ट इंपेक्शन होने के कारण सोमवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(Aiims) में एडमिट किया। हॉस्पिटल की और से रात पौने ग्यारह बजे जारी स्वास्थ्य बुलेटिन में एम्स ने कहा कि वाजपेयी को लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन और किडनी संबंधी दिक्कतों के बाद एडमिट कराया गया।

चेकअप में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन निकला है। बुलेटिन में कहा गया है कि वाजपेयी का उचित इलाज किया जा रहा है और उन्हें डॉक्टरों की एक टीम की निगरानी में रखा गया है। इससे पहले अस्पताल ने बताया था कि लंबे समय से बीमार चल रहे वाजपेयी को नियमित जांच और परीक्षण के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी हालत स्थिर बनी हुई है।

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन बच्चे से लेकर बुजु्र्ग तक किसी को भी हो सकता है। इस इंफेक्शन में ब्लैडर में सूजन आ जाती है।  जिसका मुख्य कारण प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होना, शरीर की स्वच्छता में ध्यान न देना, मूत्र मार्ग में सर्जरी या फिर पानी का सेवन कम करने के कारण होता है।

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि भारत में 40 फीसदी महिलाएं और 12 फीसदी पुरुष इस समस्या से परेशान है। महिलाओं को सबसे ज्यादा इस समस्या का सामना करना पड़ता है। खासकर प्रेग्नेंसी के समय। जानिए क्या है यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन और लक्षण और कैसे करें इससे बचाव के बारें में।

क्या है  यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन

इसे ब्लैडर इंफेक्शन भी कहा जाता है। यह ब्लैडर के अंदर होने वाला एक जीवाणु इंफेक्शन है। यह इंफेक्शन बहुत ही तेजी से पैलता है। एक बार हो जाने के बाद कभी भी दोबारा हो सकता है। अगर इसका इलाज समय में कराया जाएं तो काफी हद तक इस समस्या से बचा जा सकता है। अगर आपने इलाज में देरी की कि आपका गुर्दा खराब हो सकता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें लक्षणों और घरेलू उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement