Friday, April 26, 2024
Advertisement

एसिडिटी से हैं परेशान तो घर में ही बनाए ये खास सौंफ का पानी, फिर देखें कमाल

आज कल एसिडिटी की समस्या आधुनिक व्यस्त जीवन जीने वालों की आम समस्या हो गई है। क्योंकि लोग अपने खान-पान पर सही तरह से ध्यान नहीं देते हैं। अगर आपका पेट स्वस्थ नहीं होगा तो शरीर का कोई भी अंग सही तरह से काम नहीं कर पायेगा। इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने का प्रथम चरण है अपने पेट को स्वस्थ रखना।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 19, 2018 15:18 IST
acidity- India TV Hindi
acidity

नई दिल्ली: आज कल एसिडिटी की समस्या आधुनिक व्यस्त जीवन जीने वालों की आम समस्या हो गई है। क्योंकि लोग अपने खान-पान पर सही तरह से ध्यान नहीं देते हैं। अगर आपका पेट स्वस्थ नहीं होगा तो शरीर का कोई भी अंग सही तरह से काम नहीं कर पायेगा। इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने का प्रथम चरण है अपने पेट को स्वस्थ रखना।

अनियमित और अनियंत्रित खान-पान की वजह से आजकल लोग एसिडिटी और पेट संबंधी कई बीमारियों की शिकायत करते रहते हैं। अगर आप भी पेट की गड़बड़ी से अक्येसर परेशान रहते हैं तो किचन में मौजूद ये आसान उपाय आपको तुरंत राहत पहुंचा सकते हैं।

सौंफ

ज्यादातर लोग सौंफ को एक अच्छे माउथ फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड और प्लामेटिक एसिड की वजह से ये एक बेहतरीन एंटी-अल्सर भी है। जब कभी आपको एसिडिटी जैसा कुछ महसूस हो तो रात को थोड़ी सी सौंफ पानी में डालकर रख दें। इसके बाद अगली सुबह इस पानी को पिए लें। ऐसा करने से एसिडिटी में राहत मिलती है।

लौंग
रसोई के मसालों में से एक लौंग भी एसिडिटी की छुट्टी करने का एक बेहतरीन तरीका है। लौंग खाने से जो लार बनती है वो खाना हजम करने में मददगार होती है। जब कभी एसिडिटी महसूस हो तो कुछ लौंग मुंह में डालकर हल्के-हल्के से चबाएं। ऐसा करने से कुछ ही देर में आराम आ जाएगा।(वजन करना है कम तो मूंग की दाल में मिलाए ये खास चीज, कुछ दिनों के अंदर दिखेगा फायदा)

इलायची
इलायची की तासीर ठंडी होती है इसलिए एसिडिटी के समय ये राहत दिलाती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए दो या तीन इलाइची को पीसकर पानी में उबाल लें। ठंडा होने के बाद इस पानी को पीएं, जल्द राहत मिलेगी।(हुआ खुलासा कि आखिर क्यों चिप्स के पैकेट्स में भरी होती है इतनी हवा? वजह है बहुत ही रोचक)

पुदीना 
पुदीना एसिडिटी के लिए एक रामबाण दवा है। इससे पेट संबंधी हर बीमारी में आराम मिलता है। ये एसिडिटी से निजात दिलाकर पेट में ठंडक का अहसास करवाता है।

तुलसी
तुलसी भले ही आपकी रसोई का हिस्सा न हो लेकिन आपके घर के आंगन का एक अहम हिस्सा जरूरी होती है।खास बात यह है कि इसके पत्ते एसिडिटी से तुरंत राहत पहुंचाते हैं।इसके पत्ते पेट में  एसिड के प्रभाव को कम करके पेट में गैस को बनने से रोकते हैं।इसके लिए खाना खाने के बाद तुलसी के पत्ते चबाएं।ऐसा करने से एसिडिटी झट से दूर होगी।(मसूड़ो की प्रॉब्लम को चुटकियों में करना है दूर, नारियल तेल का इस तरह करें इस्तेमाल)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement