Sunday, May 05, 2024
Advertisement

शरीर के मुकाबले अगर आपका चेहरा दिखता है मोटा तो हो सकती है यह वजह

क्या आपका चेहरा अचानक बड़ा दिखना शुरु हो गया है? जबकि आपके चेहरे पर वज़न नहीं बढ़ा है। इसके अन्य कई कारण हो सकते हैं। आइये जानते हैं कि अचानक से आपका चेहरा अचानक भरा हुआ या फुला हुआ क्यों दिखता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 05, 2018 15:48 IST
health tips- India TV Hindi
health tips

नई दिल्ली: क्या आपका चेहरा अचानक बड़ा दिखना शुरु हो गया है? जबकि आपके चेहरे पर वज़न नहीं बढ़ा है। इसके अन्य कई कारण हो सकते हैं। आइये जानते हैं कि अचानक से आपका चेहरा अचानक भरा हुआ या फुला हुआ क्यों दिखता है।

वॉटर रिटेंशन

ज़्यादा चीनी, नमक और शराब का सेवन आपके चेहरे को फुला हुआ दिखा सकता है। यह कहा गया जर्नल डर्मेटो-एंडोक्लाइनोलॉजी। Dermato- में छपे एक रिपोर्ट के मुताबिक आपके शरीर के टिश्यूज़ पानी को आपके चेहरे में जमा करते या हैं पकड़कर रख सकता है। जब आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो आपका शरीर अधिक पानी रोककर रखता है। इसीलिए ज़्यादा पानी पीने की कोशिश करें।

फूड इंटॉलरेंस 

जर्नल कम्यूनिटी हॉस्पिटल इंटर्नल मेडिसिन पर्स्पेक्टिव में छपी एक स्टडी में यह कहा गया कि अगर आपको ग्लूटेन इंटॉलरेंस या इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम जैसी किसी भी समस्या से पीड़ित हैं, तो आपका चेहरा बहुत सूजा हुआ दिखायी दे सकता हैं। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि आईबीएस आपके चेहरे पर सूजन का कारण क्यों बनता है। इसीलिए अगर आपको अपना चेहरा फूला हुआ नज़र आए तो अपने डॉक्टर से बात करें।(होठों के कैंसर का इस तरह करें पहचान, जानिए इसके लक्षण)

हार्मोन्स में बदलाव

अगर आपको पीरियड्स के दौरान आपको अपने चेहरे पर सूजन दिखती हैं, तो आपको अपने गायनकोलॉजिस्ट के पास जाना ही बुद्धिमानी हो सकता है। आपके पीरियड्स के दौरान आपके शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन में बढ़त देखी जा सकती है। जिसकी वजह से पीएमएस के लक्षणों और चेहरे की सूजन जैसे परिणाम दिखायी दे सकते हैं। यह बात जर्नल इंटरनेशनल जर्नल ऑफ वूमेन्स हेल्थ में छपी एक स्टडी में कही गयी।(सिर्फ एक गोली महिलाओं में खत्म कर सकती है ब्रेस्ट कैंसर, जानिए कैसे)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement