Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

माथे पर होने वाली लगातार खुजली को हल्के में न लें, हो सकता है एग्जिमा के लक्षण

बदलते मौसम का असर हमारे स्किन पर भी होता है। ऐसे में सबसे जरूरी है कि बदलते मौसम के साथ आप अपने स्किन का खास ख्याल रखें। इस मौसम में स्किन को एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है क्योंकि कई तरह की स्किन प्रॉब्लम फेस करनी पड़ती हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 14, 2018 16:06 IST
माथे पर होने वाली...- India TV Hindi
माथे पर होने वाली खुजली 

नई दिल्ली: बदलते मौसम का असर हमारे स्किन पर भी होता है। ऐसे में सबसे जरूरी है कि बदलते मौसम के साथ आप अपने स्किन का खास ख्याल रखें। इस मौसम में स्किन को एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है क्योंकि कई तरह की स्किन प्रॉब्लम फेस करनी पड़ती हैं।

माथे पर लगातार खुजली का कारण स्किन प्रॉब्लम की अलग-अलग वजहें हो सकती हैं जिसके पीछे का कारण एग्जिमा, डैंड्रफ और कील मुंहासों आदि हो सकता है। इसके अलावा फॉरहैड इचिंग की वजह सनबर्न, तनाव और प्रेग्नेंसी भी हो सकता है। इससे स्किन पर जलन, ड्राईनेस, लालगी जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं, जिसके बाद स्किन पर खुजली होना शुरू हो जाती है। 

ऐसा होने पर क्या करें

अगर आपके भी माथे पर खुजली या किसी तरह की जलन हो तो सबसे पहले तो चेहरे को ताजे ठंडे पानी से अच्छे धो लें। फिर एलोवेरा जैल को अच्छे से स्किन पर लगाएं और मसाज करें। इससे खुजली लालगी आदि की समस्या दूर होगी।

माथे पर खुजली होने की कुछ खास वजहें
माथे को ज्यादा देर कवर रखना 
माथे पर खुजली की समस्या उन लोगों को भी हो सकती हैं जो हेट, केप, स्कार्फ, हेलमेट या हेयरबैंड का ज्यादा इस्तेमाल करती हैं। इससे पसीना आने से स्किन रेशेज हो जाते हैं जिससे स्किन पर खुजली होने लगती हैं।  अगर आप ज्यादा हेड स्कार्फ या हेट का इस्तेमाल करती हैं तो इसे साफ सुथरा रखें और समय-समय पर बदलते रहे ताकि किसी तरह की स्किन प्रॉब्लम ना हो।

स्किन और हेयर प्रॉडक्ट्स से एलर्जी
कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स भी हैड इचिंग की वजह बनती हैं। कई बार मेकअप प्रॉडक्ट्स स्किन पर सूट नहीं करते जिससे माथे, चीक्स और चेहरे की बाकी जगहों पर खुजली की परेशानी हो सकती है।

सनबर्न
सनबर्न भी स्किन इचिंग की वजह बनता है। सूरज की पराबैंगनी किरणें स्किन को झूलसा देती हैं, जिससे स्किन एलर्जी की प्रॉब्लम हो सकती है।

प्रैग्नेंसी के दौरान
प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत तरह के बदलाव आते हैं इन हार्मोंस के बदलने से भी माथे की खुजली की परेशानी हो सकती है। कुछ महिलाओं के प्रेग्नेंसी के दौरान कील मुंहासों की समस्या भी हो जाती है।(ब्रश करते वक्त मसूड़ो से आता है खून, तो फिटकरी का इस तरह करें इस्तेमाल)

हैल्थ कंडीशन व इंफैक्शन
इसके अलावा अन्य हैल्थ कंडीशन व इंफैक्शन की वजह से भी यह समस्या हो सकती है। स्किन प्रॉब्लम सोरायसिस, लीवर प्रॉब्लम, चिकनपॉक्स आदि की वजह से भी स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं।

इस स्किन एलर्जी को दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे 
ठंडे पानी से स्किन साफ करें।

मेकअप व ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से जुड़ी चीजें दूसरों से शेयर ना करें।(किडनी खराब होने के बाद शरीर में होते हैं इस तरह के बदलाव, भूल से भी न करें अनदेखा)

अच्छी क्वालिटी का सनसक्रीन लोशन इस्तेमाल करें।

ऐसी स्थिति में एलोवेरा जैल, ऑलिव ऑयल, कैमोमाइल टी, ओटमील, टमाटर का गुद्दा लगाएं लेकिन इन चीजों को लगाने से पहले एक बार हाथ पर टेस्ट जरूर कर लें ।

अगर फर्क ना दिखाई दे तो डाक्टरी सलाह से मेडीसिन भी लें। (कुछ दिनों में चाहिए ग्लोइंग स्किन तो घर में बनाएं तरबूज का फेस पैक)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement