1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. दुनिया में फैली 'डिसीस एक्स' को लेकर WHO ने उठाया ये कदम, जिससे न हो करोड़ो लोगों की मौंते

दुनिया में फैली 'डिसीस एक्स' को लेकर WHO ने उठाया ये कदम, जिससे न हो करोड़ो लोगों की मौंते

दुनिया में तेजी से फैल रही डिजीज एक्स बीमारी को लेकर WHO काफी सतर्क है। उसने 'डिसीस एक्स' को प्राथमिकता वाले रोगों में सूचीबद्ध किया है जो निकट भविष्य में घातक वैश्विक महामारी का जोखिम बन सकता है।

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Published on:14 Mar 2018, 4:06 PM IST]
Disease X - Khabar IndiaTV
Disease X

हेल्थ डेस्क: दुनिया में तेजी से फैल रही डिजीज एक्स बीमारी को लेकर WHO काफी सतर्क है। लेकिन यह बीमारी क्या है और इस बीमारी का उपचार क्या है। इस बारें में अभी कुछ भी नहीं पता चल पा रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 'डिसीस एक्स' को प्राथमिकता वाले रोगों में सूचीबद्ध किया है जो निकट भविष्य में घातक वैश्विक महामारी का जोखिम बन सकता है, संगठन ने इससे निपटने के लिए अनुसंधान और विकास में तेजी लाने के लिए तत्काल उपाय का आह्वान किया।

'डिसीस एक्स' आर एंड डी ब्लूप्रिंट की 2018 की वार्षिक समीक्षा में सूचीबद्ध किया गया है। डब्ल्यूएचओ द्वारा विकसित सूची में प्रभावी दवाओं या टीकों की कमी वाले रोगों के अनुसंधान और विकास को प्राथमिकता देने और गति में लाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

डब्लूएचओ ने सोमवार को एक बयान में कहा कि 'डिसीस एक्स' यह तथ्य प्रदर्शित करता है कि एक भी रोगजनक विषाणु या जीवाणु गंभीर अंतर्राष्ट्रीय महामारी का कारण हो सकता है।

इस सूची में शामिल है ये बीमारियां

इसके अलावा सात अन्य संभावित वैश्विक रोगों को भी शामिल किया गया है जो सभी प्रभावी दवा या टीका की कमी से संबंधित है। इस सूची में क्रिमियन-कॉंगो हीमोरहैजिक फीवर (सीसीएचएफ), इबोला वायरल डिसीस, मारबर्ग वायरस डिसीस, लासा फीवर, मिडल ईस्ट रिस्पायरेटरी सिंड्रोम कोरोनावायरस (एमईआरआस-सीओवी) और सवर अक्यूट रिस्पायरेटरी सिंड्रोम (एसएआरआरएस), निपास और हेनीपावायरल डिसीस रिफ्ट वैली फीवर (आरवीएफ) और जीका शामिल हैं।

यह रोग बड़े सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिमों से जुड़े हैं और इनकी निगरानी, निदान सहित अन्य अनुसंधान और विकास की आवश्यकता है।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Disease X listed as potential global endemic by World Health Organization
Promoted Content
Write a comment
international-yoga-day-2018
monsoon-climate-change
Sanju