Thursday, April 25, 2024
Advertisement

प्रेग्नेंसी के समय न पिएं ज्यादा कॉफी और चाय, हो सकता है बच्चे के लिए नुकसानदेय

ग्नेंसी के दौरान ज्यादा चाय और काफी पीना भी मां और शि‍शु की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 28, 2018 11:16 IST
pregnancy- India TV Hindi
pregnancy

नई दिल्ली: प्रेग्नेंसी के दौरान हर चीज का खास ख्याल रखना होता है। अपनी लाइफस्टाइल से लेकर डायट तक का खास ख्याल रखना होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान औरतों के लिए सबसे बड़ी समस्या यहीं होती है कि वे क्या खाएं और क्या न खाएं। क्योंकि वह जो भी आहार लेती हैं वह उनके अजन्मे बच्चे तक भी पहुंचता है। इसलिए इस दौरान कई चीजों से परहेज करने में ही समझदारी होती है और डॉक्टर भी हेल्दी फूड खाने की सलाह देते हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा चाय और काफी पीना भी मां और शि‍शु की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। चाय और कॉफी दोनों ही गर्भपात जैसी बड़ी अनहोनी का कारण भी बन सकती हैं। आइए जानें गर्भावस्था के दौरान चाय और कॉफी पीने के नुकसान।

चाय और कॉफी में कैफीन नामक का तत्व मौजूद होता है जो कि भ्रूण की सेहत पर बुरा असर डालता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान स्त्रियों को पाउडर कॉफी, फिल्टर कॉफी, एस्प्रेसो आदि पीने से बचें क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा कैफीन होता है। 

रोजाना अधिक कॉफी पीने से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है और इसके अलावा बच्चे का वजन कम होने की परेशानी भी हो सकती है।

गर्भावस्था के दौरान ब्लैक टी के सेवन से भी बचना चाहिए। साथ ही ग्रीन टी भी न पीए इससे गर्भपात होने का खतरा हो सकता है।(मड थेरेपी के ये बेहतरीन फायदें नहीं जानते होगे आप, स्किन पर लगाते ही देखें कमाल)

प्रेग्नेंसी के दौरान आपको एक दिन में 200 मिलीग्राम से अधिक चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए। अगर आपको चाय या कॉफी पीनी है तो आप बहुत हल्की मात्रा में इसे पिएं।(सिर्फ 10 रुपये में हर स्टेज का कैंसर खत्म करने का दावा, घर में ही मौजूद है ट्रिटमेंट )

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement