Friday, March 29, 2024
Advertisement

आंखो से हटाना है चश्मा, तो आज ही करें इलायची से ये 1 काम

अगर आप भी आंखो की परेशानी से परेशान है और चश्में का लगातार नंबर बढ़ रहा है, तो अपनी डाइट में थोड़ी सी हेल्दी चीजें लेना चाहिए। इसके साथ ही इलायची को अलग तरीके से इस्तेमाल कर जल्द ही आप इस समस्या से निजात पा सकते है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 09, 2018 21:50 IST
eyesight- India TV Hindi
eyesight

हेल्थ डेस्क: बदलती लाइफस्टाइल और खराब दिनचर्या के कारण हर किसी के आंखो में जल्द ही चश्मा लग जाता है। जिसका नंबर धीरे-धीरे बढ़ता रहता है। पहले जमाने की बात करें तो एक उम्र के बाद ही चश्मा लगता है लेकिन आज के समय में हर उम्र के लोगों को चश्मा लग जाता है। कई ऐसे केस भी आपने देखे होगे कि बच्चे के पैदा होते ही डॉक्टर चश्मा लगाने के लिए बोल देता है।

कई और कारणों से हमारी आंखो कमजोर हो जाती है। खून की कमी, खानपान में कमी, तनाव, सिरदर्द, लगातार कंप्यूटर में देखते रहने आदि के कारण भी आंखे कमजोर हो जाती है।

अगर आप भी आंखो की परेशानी से परेशान है और चश्में का लगातार नंबर बढ़ रहा है, तो अपनी डाइट में थोड़ी सी हेल्दी चीजें लेना चाहिए। इसके साथ ही इलायची को अलग तरीके से इस्तेमाल कर जल्द ही आप इस समस्या से निजात पा सकते है। इसके साथ ही जानिए और उपाय।  

  • आंखो की रोशनी को तेज करने के लिए 4-5 इलायची को थोड़ी सी सौंफ के साथ पीस लें और रोजाना एक गिलास दूध के साथ इसे खाएं।
  • थोड़ा सा जीरा लेकर उसमें मिश्री मिलाए। इसके बाद रोजाना इसको एक चम्मच घी के साथ सेवन करें। इससे आपको लाभ मिलेगा।
  • रोजाना रात को सोने से पहले एक कटोरी में थोड़े बादाम भीगों दे और सुबह इन बादाम का छिलका हटाकर खाएं।
  • अगर आपको आंवला का मुरब्बा पसंद है, तो रोजाना कम से कम 3 बार खाएं। इससे भी आपको लाभ मिलेगा।
  • 2 बादाम और 1 चम्मच सौंफ के साथ आधा चम्मच मिश्री को पीस लें। इसके बाद रोजाना सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ इसका सेवन कर लें। इससे आपकी आंखो की रोशनी तेज हो जाएंगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement