Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

स्किन एलर्जी को मिनटों में खत्म कर देगा एलोवेरा और कच्चा आम, ऐसे करें इस्तेमाल

बदलते मौसम में स्किन एलर्जी आम बात है और कुछ समय तक स्किन पर खुजली होना आम बात है लेकिन यही अगर ज्यादा समय तक हो तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 04, 2018 22:51 IST
skin problem- India TV Hindi
skin problem

नई दिल्ली: बदलते मौसम में स्किन एलर्जी आम बात है और कुछ समय तक स्किन पर खुजली होना आम बात है लेकिन यही अगर ज्यादा समय तक हो तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। क्योंकि स्किन हमारी शरीर की इतनी सेंसिटिव पार्ट है कि वह मौसम के साइड इफेक्ट्स को ज्यादा टाइम तक झेल नहीं पाती है और इसके रिएक्शन शरीर पर दिखता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक बार एलर्जी आपकी स्किन पर शुरू हो गई तो यह जाते जाते जाती है। और कभी-कभार यह बहुत ही भयंकर रूप ले लेती है। स्किन पर एलर्जी के कारण लाल निशान, तेज खुजली और जलन होना लाजिमी हैं। 

स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाई, तेल यहां तक की टैल्क तक लगाते हैं। कई बार यह उपाय काम कर जाते हैं तो कई बार नहीं करते हैं। अगर आप भी यह सब उपाए करके थक चुके हैं और आपकी स्किन एलर्जी पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा है तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे, जिसे अपनाने से काफी राहत मिलती है। 

एलोवेरा और कच्चा आम: स्किन पर जलन होने पर आप एलोवेरा और कच्चे आम का लेप लगा सकते हैं। कहा जाता है कि स्किन पर यह लेप लगाने से जलन, खुजली और सूजन से राहत मिलती है। इस लेप को बनाने के लिए आपको एलोवेरा और कच्चे आम के पेस्ट को बराबर मात्रा में मिलाना होगा। अगर संभव हो तो आप इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर भी डाल सकती हैं।  

पानी पीना: स्किन एलर्जी को खत्म करने के लिए सबसे जरूरी है कि स्किन को हाइड्रेट रखा जाए। स्किन को हाइड्रेड रखने के लिए दिन में कम से एक 10 ग्लास पानी जरूर पीएं। ज्यादा पानी का सेवन आपको सनबर्न और फ्लू से राहत प्रदान करता है। 

कपूर और नारियल तेल: मंदिर में पूजा के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले कपूर कई औषधियों गुणों से भरपूर है। कपूर को पीसकर उसमें नारियल का तेल मिक्स कर लीजिए और फिर इस पेस्ट को खुलसी वाली जगह पर लगाइए। इस पेस्ट को दिन में कम से कम दो बार एलर्जी वाली जगह पर लगाने से राहत मिलती है।(सर्वाइकल कैंसर से हर 7 मिनट में हो रही है 1 भारतीय महिला की मौंत, जानिए क्यों ट्विटर पर बना बहस का मुद्दा)

नीम के पत्ते या छाल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद कहे जाते हैं। नीम में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी पाए जाते हैं जो स्किन की समस्या का रामबाण इलाज कहा जाता है। नीम को इस्तेमाल करने का सबसे बेस्ट तरीका है कि इसके पत्तों को रात भर भिगोकर रख दें और सुबह उठकर इसका पेस्ट बनाएं। इससे आपकी स्किन की एलर्जी फट से गायब हो जाएगी।(ज्यादा उम्र में हार्ट ट्रांसप्लांट संभव नहीं तो 'हार्टमैट-3' का कर सकते हैं इस्तेमाल)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement