Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

सावधान! अगर आप पीते है 3 कप से ज्यादा चाय, तो हो जाएगी ये गंभीर बीमारियां

सुबह-सुबह एक कप चाय मिल जाएं तो आपका पूरा दिन बन जाता है। दिन भर की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें स्फूर्ति मिल जाती हैं। लेकिन एक स्टडी के अनुसार रोजाना 3 कप से ज्यादा चाय पीने से आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो सकती है। जानिए

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 13, 2017 11:44 IST
tea- India TV Hindi
tea

हेल्थ डेस्क: कई लोग चाय को अपना लाइफ मान लेते हैं। उसके बिना वह अपने बेड से एक कदम बाहर नहीं रखते है। यहां तक कि अपनी आंखे भी नहीं खोलते हैं। इसका नाम सुनते ही हमारी आधी नींद खुल जाती है।

सुबह-सुबह एक कप चाय मिल जाएं तो आपका पूरा दिन बन जाता है। दिन भर की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें स्फूर्ति मिल जाती हैं। लेकिन शायद आपको यह बात नहीं पता है कि 3 कप से ज्यादा चाय पीने से कई भायनक बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लासगो की रिसर्च के अनुसार एक दिन में तीन कप से ज्यादा चाय पीने से सेहत को नुकसान हो सकता है।  जानिए अगर आपने ज्यादा चाय पी तो आपको क्या नुकसान होगे।

  • एक स्टडी के अनुसार अधिक चाय पीने से आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है, क्योंकि इसमें पाया जाने वाला फाइटोकेमिकल्स आपकी नींद पर अधिक प्रभाव डालता है।  
  • ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार अधिक गर्म चाय नहीं पीना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से मुंह और पेट को जोड़ने वाली नलियां नष्ट हो जाती है। जो कि कैंसर होने का कारण बन सकता है।
  • चाय में अधिक मात्रा में कैफीन होता है। जिसे ज्यादा मात्रा में पीने से आपको घबराहट और बैचेनी हो सकती है।
  • इसमें अधिक मात्रा में टैनिन और टायनिक नाम के विषाक्त तत्व पाएं जाते है। इसलिए इसका सेवन ज्यादा करने से शरीर में तत्वों की मात्रा अधिक हो जाती है। जो कि पेट संबंधी समस्या का कारण बनते है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें और कौन सी हो सकती है बीमारी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement