1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. अब पार्किंसन के मरीजों के लिए मददगार साबित होगा ये एप, जानिए कैसे

अब पार्किंसन के मरीजों के लिए मददगार साबित होगा ये एप, जानिए कैसे

पार्किंसन एक ऐसी बीमारी है, जिसके वजह से हमारी रोजमर्या की लाइफ में बहुत अधिक प्रभाव डालती है। यह एक प्रकार का दिमागी विकार है। इसकी के चलते वैज्ञानिकों ने ऐसा एप बनाया। जिससे आपकी काफी मदद हो सकती है।

Reported by: India TV Lifestyle Desk [Published on:17 Apr 2018, 4:18 PM IST]
Parkinson app  - Khabar IndiaTV
Parkinson app  

हेल्थ डेस्क: पार्किंसन एक ऐसी बीमारी है, जिसके वजह से हमारी रोजमर्या की लाइफ में बहुत अधिक प्रभाव डालती है। यह एक प्रकार का दिमागी विकार है। इसकी के चलते वैज्ञानिकों ने ऐसा एप बनाया। जिससे आपकी काफी मदद हो सकती है।

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा संवर्धित एप्प विकसित किया है, जिसकी मदद से पार्किंसन के मरीजों को ‘फ्रीजिंग’ से निजात पाने में मदद मिल सकती है।

‘फ्रीजिंग’ एक ऐसी दिक्कत है जिसमें पैर अस्थायी तौर पर मस्तिष्क के नियंत्रण में नहीं रह जाते हैं और उठने और आगे बढ़ने संबंधी संकेतों को ग्रहण नहीं कर पाते।

अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि तस्वीर, ध्वनि या कंपन वाले संकेतों से ऐसे मरीजों को ‘फ्रीजिंग’ की स्थिति से बाहर आने में मदद मिल सकती है।

इस एप्प को विकसित करने वाले अमेरिका के राइस यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक यह एप्प उन संकेतों को उपलब्ध कराने की दिशा में अत्यंत सहायक सिद्ध हो सकता है।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: App guides Parkinsons disease patients through freezing
Promoted Content
IPL 2018