Friday, March 29, 2024
Advertisement

छोटी-छोटी बातों पर आता है गुस्सा तो करें ये उपाय

कई लोगों में यह समस्या होती है कि वह बात-बात पर गुस्सा होते हैं तो आपको जानने की जरूरत है इसके पीछे का कारण।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 04, 2017 17:49 IST
angry man- India TV Hindi
angry man

हेल्थ डेस्क: कई लोगों में यह समस्या होती है कि वह बात-बात पर गुस्सा होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है यह एक तरह की बीमारी होती है। अगर आपके भी साथ कुछ ऐसा हो रहा है तो आपको कुछ खास टिप्स फॉलो करने की जरूरत है। आपको भी हर छोटी मोटी बात पर गुस्सा आता हैं तो सबसे पहले अपने दिमाग को शांत करें। अक्सर लोग शिकायत करते हैं कि उनका मन कभी स्थिर नहीं रह पाता। छोटी-छोटी बातों पर कभी भी उनका मूड खराब हो जाता है। ऐसे में ये जबरदस्त उपाय आपके मूड स्विंग के दौरान आपकी मदद कर सकते हैं।

अपने ऊपर नियंत्रण रखें

अगर आपका स्वभाव अतिसंवेदनशील है तो आप हर विषय पर बहुत अधिक सोचने लगते हैं। जिसकी वजह से आपका मूड बार-बार खराब हो जाता है। ऐसा यदि बार-बार होता है तो व्यक्ति मानसिक अस्थिरता का शिकार हो जाता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप खुद पर नियंत्रण रखें और भावनाओं के आवेग में न आएं।

अपने दिमाग को आराम दें
जिस पल आपको लगे कि आप अपने लक्ष्य पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं और बिना वजह इधर-उधर की बातों को अधिक सोच रहे हैं तो तुरंत उस दिशा में सोचने पर कुछ समय के लिए विराम लगाएं। कोशिश करने से यह काम आपके लिए आसान हो जाएगा और आप उस वजह को आसानी से पकड़ सकेंगे जिसकी वजह से अक्सर आपका मूड अचानक से बदल जाता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement