Friday, April 19, 2024
Advertisement

फिटकरी का यूं करें इस्तेमाल और 2 दिन में Urine इंफेक्शन को करें दूर

सालों से हमारे-आपके घर में फिटकरी का इस्तेमाल होता आ रहा है। फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। फिटकरी दो तरह की होती है, लाल और सफेद लेकिन ज्यादातर घरों में सफेद फिटकरी का ही इस्तेमाल किया जाता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 17, 2018 16:51 IST
urine infection- India TV Hindi
urine infection

नई दिल्ली: सालों से हमारे-आपके घर में फिटकरी का इस्तेमाल होता आ रहा है। फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। फिटकरी दो तरह की होती है, लाल और सफेद लेकिन ज्यादातर घरों में सफेद फिटकरी का ही इस्तेमाल किया जाता है। कुछ घरों में इसे आफ्टर शेव की तरह इस्तेमाल करते हैं तो कुछ घरों में इसका प्रयोग पानी साफ करने के लिए। आयुर्वेद में भी इसके कई फायदों का उल्लेख किया गया है। ऐसा माना जाता है कि फिटकरी से 23 तरह की समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

फिटकरी के कुछ बेहतरीन फायदे:

चोट लग जाने पर 

अगर आपको कोई चोट लग गई हो या फिर घाव हो गया हो और उससे लगातार खून आ रहा हो तो फिटकरी के पानी से घाव को धो लें। इससे खून बहना बंद हो जाएगा। फिटकरी के पानी की जगह आप फिटकरी को महीन पीसकर भी प्रयोग में ला सकते हैं।

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मददगार 
अगर आपके चेहरे पर भी झुर्रियां आ गई हैं तो फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। आप चाहें तो फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलें। कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

पसीने की बदबू दूर करने के लिए 
अगर आपको भी बहुत पसीना आता है और आपके पसीने से बदबू भी आती है तो फिटकरी का इस्तेमाल आपके लिए खासतौर पर फायदेमंद रहेगा। फिटकरी का एक महीन चूर्ण बना लें। नहाने से पहले फिटकरी के इस चूर्ण की कुछ मात्रा पानी में डाल दें। इस पानी से नहाने से आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी।

दांतों की समस्या का कारगर समाधान 
फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है। दांत में दर्द और मुंह की बदबू को दूर करने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है। ये एक नेचुरल माउथवॉश है। दांत दर्द होने पर फिटकरी के पानी से गार्गल करना फायदेमंद रहता है।

दमा, खांसी और बलगम की समस्या का समाधान 
अगर आपको दमा की शि‍कायत है तो फिटकरी आपकी इस समस्या का रामबाण इलाज है। फिटकरी के चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर चाटने से दमा और खांसी में फायदा होता है। 

सिर की गंदगी और जुंओं को मारने का घरेलू उपाय 
अगर आपके सिर में जुंएं पड़ गई हैं तो फिटकरी के पानी से बाल धोना फायदेमंद रहेगा। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण के चलते जुंएं मर जाते हैं और सिर की दूसरी गंदगी भी धुल जाती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement