Friday, March 29, 2024
Advertisement

सावधान! वायु प्रदूषण से आ सकता है हार्ट अटैक

एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है। निष्कर्ष में इस बात का खुलासा हुआ है कि प्रदूषण अथेरोस्क्लेरॉसिस (धमनियों का कड़ा होना) की प्रक्रिया को तेज करता है, जो दिल के दौरे का कारण बनता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 26, 2016 7:12 IST
air pollution- India TV Hindi
air pollution

हेल्थ डेस्क: प्रदूषण दिनों-दिन बढता जा रहा है। जिसके कारण आपको कई शारीरिक परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। हवा में इतना ज्यादा प्रदूषण हो गया है। जिसके कारण कई गंभीर बीमारियां फैलने लगी है। जिसके बारें में हम ज्यादा सोचते  नहीं है। लेकिन एक शोध में यह बात सामने आई कि वायु प्रदूषण की वजह से आपको हार्ट अटैक भी आ सकता है।

अगर आप लंबे समय तक प्रदूषित वायु के संपर्क में रहते हैं, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है। निष्कर्ष में इस बात का खुलासा हुआ है कि प्रदूषण अथेरोस्क्लेरॉसिस (धमनियों का कड़ा होना) की प्रक्रिया को तेज करता है, जो दिल के दौरे का कारण बनता है।

अधिक प्रदूषण वाले इलाकों में रहने वाले लोगों की धमनियां कम प्रदूषण वाले इलाकों में रहने वाले लोगों की तुलना में अधिक कड़ी होती हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन में प्रोफेसर व अध्ययन के प्रमुख लेखक जोएल काउफमैन ने कहा, "यह अध्ययन हमें नई महत्वपूर्ण सूचनाएं मुहैया कराता है कि किस प्रकार प्रदूषण मुख्य जैविक प्रक्रिया को प्रभावित करता है, जो दिल की बीमारियों का कारण बनता है।"

यह खतरा महीन कणिका तत्व (पीएम2.5) तथा यातायात से संबंधित प्रदूषक गैसों जैसे नाइट्रोजन के ऑक्साइड से अधिक होता है।

अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने अमेरिका के छह राज्यों में छह हजार से अधिक लोगों पर अथेरोस्क्लेरॉसिस व वायु प्रदूषण का 10 साल तक अध्ययन किया। यह अध्ययन ऑनलाइन पत्रिका 'द लांसेट' में प्रकाशित हुआ है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement