1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. खाना खाने के तुरंत बाद भूल से भी न करें ये 5 काम नहीं तो हो सकते हैं 'स्ट्रोक' का शिकार

खाना खाने के तुरंत बाद भूल से भी न करें ये 5 काम नहीं तो हो सकते हैं 'स्ट्रोक' का शिकार

छुट्टियों वाले दिन हर आदमी क्या करता है? अच्छा खाना खाता है, पार्टी करता है और सबसे जरूरी चीज 'नींद'। छुट्टियों वाले दिन अक्सर लोग दबाकर सोते हैं ताकि पूरे सप्ताह की थकावट दूर हो जाए।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:11 Mar 2018, 2:02 PM IST]
खाना - Khabar IndiaTV
खाना

हेल्थ डेस्क: छुट्टियों वाले दिन हर आदमी क्या करता है? अच्छा खाना खाता है, पार्टी करता है और सबसे जरूरी चीज 'नींद'। छुट्टियों वाले दिन अक्सर लोग दबाकर सोते हैं ताकि पूरे सप्ताह की थकावट दूर हो जाए। बहुत से लोग हैं जो खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर सोने चले जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है खाना खाने के तुरंत बाद भूल से भी नहीं सोना चाहिए और सबसे जरूरी चीज सिर्फ सोना ही नहीं बल्कि कई ऐसे काम भी है जो हमें खाना खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए।

खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर न जाएं

'University of Ioannina Medical School' के मुताबिक खाना खाने के तुंरत बाद नहीं सोना चाहिए। सबसे जरूरी बात जो हमेशा याद रखें सोने से दो घंटे पहले खाना खा लें। खाना के तुरंत बाद सोने से आपको ''स्ट्रोक'' का खतरा रहता है।

खाना खाने के पहले या बाद 'चाय' न पियें
अक्सर खाना खाने के बाद डेजर्ट खाना एक रिवाज सा हो गया है। या चाय-कॉफी पीते ही हैं। लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करना आपके लिए काफी मुसीबत खड़ी हो सकती है। ''Dietary Guidelines Committee'' के डाक्टर के मुताबिक भर पेट खाना खाने के एक घंटे पहले या एक घंटे बाद आपको चाय नहीं पीनी चाहिए। इसके पीछे का कारण यह है कि चाय में काफी मात्रा में ''टैनिन'' पाई जाती है जो आपके बॉडी के ऑयरन को कम करता है।

फल न खाएं
खाना खाने के तुरंत बाद फल खाने से आपके शरीर का वजन अचानक से  बढ़ने लगता है। और यह आगे जाकर कई तरह की बीमारी का रूप ले सकती है।

खाना खाने के तुरंत बाद टहलने न निकले
खाना खाने के तुरंत बाद टहलने न निकले बल्कि खाना खाने के आधे घंटे बाद ही टहले। अगर आप खाना खाने के बाद तुरंत बाद सैर के लिए निकलेंगे तो आपके शरीर में एसिड बनने लगेगा जो आपके खाने को पचने में कई तरह की मुश्किलें भी कर सकता है। और यह सब से आपको एसिडिटी भी हो सकती है।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: 5 Things You Should Never Do After Eating: खाना खाने के तुरंत बाद भूल से भी न करें ये 5 काम नहीं तो हो सकते हैं 'स्ट्रोक' का शिकार
Promoted Content
Write a comment
international-yoga-day-2018
monsoon-climate-change
Sanju