Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

इस विंटर झड़ते बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स और 4 दिन में देखें रिजल्ट

सर्दी के मौसम में बाल झड़ना आम बात है लेकिन अगर ये ज्यादा हो जाए तो आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। विंटर के मौसम में ठंड हवा की वजह से स्किन और बाल सुख होने लगते हैं जिसकी वजह से रूसी की समस्या होती है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 26, 2017 18:23 IST
हेयर फॉल- India TV Hindi
हेयर फॉल

नई दिल्ली: सर्दी के मौसम में बाल झड़ना आम बात है लेकिन अगर ये ज्यादा हो जाए तो आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। विंटर के मौसम में ठंड हवा की वजह से स्किन और बाल सुख होने लगते हैं जिसकी वजह से रूसी की समस्या होती है। इन सब में सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब  बालों के डैंड्रफ की वजह से आपको अपने दोस्तों के सामने इंसल्ट सहना पड़ता है।

सर्दी के मौसम आपको अपनी बॉडी का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इस सीजन में चेहरे के साथ-साथ बालों को भी खास केयर की जरूरत होती है। इस मौसम में बालों का शुष्क होने से लेकर रूसी की समस्या आम देखने को मिलती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप केमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते है, जिससे आपके बालों को और भी नुकसान होता है। ऐसे में घरेलू तरीके से इस समस्या से आप आसानी से छुटकारा पा सकती है।

 
प्याज का रस

onion juice

onion juice

प्याज के रस को 15 मिनट तक स्कैलप पर लगाकर ठंडे पानी से धोएं। नियमित रूप से हफ्ते में 2 बार इसे लगाने से आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

आंवले का जूस

ambla juice

ambla juice

रोजाना सुबह खाली पेट आंवले का जूस पीने से भी कुछ समय ही बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

विटामिन E

vitamin e

vitamin e

रात को सोने से पहले नारियल के तेल में विटामिन E कैप्सूल मिला कर स्कैलप पर लगाएं। सुबह बालों को शैम्पू से अच्छी तरह धो लें। 4 दिन तक लगातार ऐसा करने से बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

दालचीनी

daal chini

daal chini

दालचीनी में शहद मिक्स करके बालों में 20-25 मिनट तक लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से सिर को धोएं। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से बाल नहीं झड़ेंगे।

कच्चा पपीता

papaya

papaya

कच्चे पपीते को पीस कर सिर पर 10 से 15 मिनट तल लगाएं। इसके बाद पानी से सिर को धो लें। इससे बालों का झड़ना और रूसी तक की समस्या छूमंतर हो जाएगी।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement