Friday, March 29, 2024
Advertisement

गर्मियों में चाहिए ग्लोइंग स्किन तो घर में बनाए यह खास लेप और फिर देखें कमाल

गर्मियों के दिनों में कितना भी कर लो एक समय के बाद चेहरे से ताजगी गायब ही हो जाती है। और ऐसे समय में मुमकिन भी नहीं है कि आप बार-बार मेकअप लगाएं। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 23, 2018 14:03 IST
glowing skin- India TV Hindi
glowing skin

नई दिल्ली: गर्मियों के दिनों में कितना भी कर लो एक समय के बाद चेहरे से ताजगी गायब ही हो जाती है। और ऐसे समय में मुमकिन भी नहीं है कि आप बार-बार मेकअप लगाएं। लेकिन ऐसे में आपको एक चीज की खास ख्याल रखने की जरूरत है और वह यह है कि इस मौसम में आप बाहर की कॉस्मेटिक या दूसरे प्रोडक्ट यूज करने से अच्छा है आपक घरेलू उपाय करें।

आज आपको बताते हैं इस मौसम में आपको क्या करना फायदेमंद होगा। गर्मियों और बरसात में ऑल परपज़ क्रीम का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आप दोनों मौसम में अपने त्वचा का ख्याल रख सकते हैं। गर्मियों और बरसात के मौसम में ऑल परपज़ क्रीम का इस्तेमाल करे। ऐसा करने से गर्मी और बरसात दोनों ही मौसमों से आपकी त्वचा बची रहेगी।

आपकी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा धूप नुकसानदेय है। सूरज की सीधी किरणें स्किन के कोलाजेन और इलास्टिक टिश्यू को खत्मब कर देती है। इसलिए सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करना कभी न भूलें। गर्मियों में मेकअप,  उफ... सोचकर ही टेंशन हो जाती है. लेकिन कई बार यह जरूरी हो जाता है।

कई बार ऐसा होता है कि आपकी जॉब प्रोफाइल ही ऐसे होती हैं, जिनमें मेकअप करना अनिवार्य होता है। ऐसे में चेहरे पर मेकअप करने से पहले वैनिशिंग क्रीम लगा लें। ऐसा करने से मेकअप सही तरीके से लगता है। और गर्म मौसम आपको परेशान भी नहीं करता। अगर आपका काम ऐसा है कि आपको ज्यादा देर तक धूम में रहना पड़ता है, तो अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें। ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और जितना हो सके जूस और पीते रहें।

साथ ही कोशिश करें कि ज्यादा नहीं तो कम से कम हफ्ते में एक बार आप नेचुरल फेसपैक का इस्तेमाल करें। इनमें आप हल्दी या चंदन का लेप, एलोवेरा के पेस्ट वगैरह को चेहरे पर लगा सकती हैं। गर्मियों में ड्राई स्किन बहुत परेशान करती है। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो इसकी देखभाल के लिए केले छीलकर इसको अच्छी तरह पीस ले फिर इस पेस्ट को चेहरे में लगाये। इस बात का ध्यान रखें कि याद रखें की पाउडर से त्वचा की नमी खत्म होती है। ऐसे में अगर आपकी त्वचा शुष्क है, तो पाउडर का इस्तेमाल न करें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement