Thursday, March 28, 2024
Advertisement

इस तरह घर में बनाए पपीता का पेस्ट और सिर्फ 10 मिनट में पाएं ग्लोइंग स्किन

हेल्दी, चमकदार और ड्राई स्किन से बचने के लिए सबसे जरूरी है आप अपने स्किन को समय-समय पर मॉइस्चराइजड करते रहें। ड्राइ स्किन के लिए सबसे जरूरी चीज है अच्छी क्वालिटी का क्रीम यूज करें लेकिन क्रीम का असर कुछ ही देर तक रह पाता है।

Swati Singh Written by: Swati Singh
Updated on: June 18, 2018 12:18 IST
papaya beauty tips- India TV Hindi
papaya beauty tips

नई दिल्ली: हेल्दी, चमकदार और ड्राई स्किन से बचने के लिए सबसे जरूरी है आप अपने स्किन को समय-समय पर मॉइस्चराइजड करते रहें। ड्राइ स्किन के लिए सबसे जरूरी चीज है अच्छी क्वालिटी का क्रीम यूज करें लेकिन क्रीम का असर कुछ ही देर तक रह पाता है। ऐसे में सबसे जरूरी चीज है आप अपने स्किन को नेचुरल तरीके से ग्लोइंग और खूबसूरत बनाए साथ ही स्किन को ड्राइ होने से बचाने के लिए इसे हाइड्रेट रखें। 

कई बार ऐसा होता है ग्लोइंग स्किन के लिए हम कितने सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज करने पड़ते हैं। लेकिन इतने सारे पैसे खर्च करने करने के बावजूद वो नहीं मिल पाता जो हमे चाहिए।  इसलिए घर में ही बैठे आप पा सकते हैं ग्लोइंग स्किन और इसके लिए हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खे। जी हां आपके किचन में ही कई ऐसे चीज हैं जो आपके स्किन को मॉइस्चराइजड प्रदान कर सकता है बिना पार्लर में पैसे खर्च किए।

एवाकाडो

एवाकाडो देखने में नाशपाति के शेप में होता है। जिसे खाने से सेहत को ढेर सारे लाभ होते हैं। एवाकाडो में विटामिन ए, बी और इ भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, साथ ही इसमें फाइबर और प्रोटीन भी होती है। एवोकाडो को फैट और कैलोरी वाला फल माना गया हैं। अगर रोजाना आप इसको अपने डायट में शामिल करते हैं तो भी काफी फायदा होगा अगर आप अपने स्किन पर अप्लाई करना चाहते हैं तो इस तरह करें।

avacado

Image Source : PTI
avacado

 सबसे पहले दो एवाकाडो ले और अच्छी तरह से पेस्ट बना ले। फिर उसे स्किन पर अप्लाई करें। चेहरा और गर्दन पर 15 से 20 मिनट लगाने के बाद के बाद आप उसे धो ले। आपको बता दें कि एवाकाडो का जूस भी आपके स्किन के लिए काफी फायदेमंद है।

केला

banana

Image Source : PTI
banana

केला विटामिन 'ए' से युक्त है। ये आपके डैमेज स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपके स्किन को नेचुरल मॉइस्चराइजर प्रदान करता है। इसके साथ ही आप यह भी कर सकते हैं कि आप एक केला को अच्छे तरीके से मैश करें और पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 20 मिनट के बाद उसे साफ गुनगुना पानी से धो लें। ये आपके स्किन को नेचुरल ग्लो बढ़ाने में काफी मददगार है।

अंगूर

grapes

Image Source : PTI
grapes

अंगूर में विटामिन E पाया जाता है। जो आपके स्किन को पोषित करने के साथ-साथ मॉइस्चराइजड भी करता है। साथ ही डेड स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। आपक इसका इस तरह से यूज कर सकते हैं जैसे आप अंगूर को मैश कर लें और फिर कॉटन बॉल से उसके जूस को पूर चेहरे पर लगाएं। कुछ घंटो के अंदर इसके बेस्ट रिजल्ट दिखेंगे।

नारियल तेल
नारियल का तेल नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है। साथ ही यह बॉडी स्क्रबर का काम भी करता है। इतना ही नहीं यह स्किन के पोर्स को अंदर से ठीक करता है साथ ही ये ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद है।

पपीता

papaya

Image Source : PTI
papaya

पपीता डेड स्किन को ठीक करने का काम करती है। स्किन को मॉइस्चराइजड करने के साथ-साथ ग्लो लाती है। पपीता के पल्प को अच्छे से निकालकर उसमें शहद मिलाकर यूज करें और आप 10 मिनट में आपके स्किन पर फर्क दिखने लगेगा। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement