Friday, April 26, 2024
Advertisement

फेसवॉश से चेहरा धोना हो सकता है नुकसानदेह, आप नारियल तेल में मिलाए ये खास चीज और 2 दिन में देखें कमाल

ज्यादातर लोग चेहरा धोने के लिए फेसवॉश या साबुन का ही इस्तेमाल करते हैं। इसका यूज करने से चेहरे से धुल-मिट्टी और ऑयल तो आसानी से निकल जाता है। मगर इस में कैमिकल और कई रसाइनिक तत्व होते हैं। जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं!

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 22, 2018 13:25 IST
coconut oil- India TV Hindi
coconut oil

नई दिल्ली: ज्यादातर लोग चेहरा धोने के लिए फेसवॉश या साबुन का ही इस्तेमाल करते हैं। इसका यूज करने से चेहरे से धुल-मिट्टी और ऑयल तो आसानी से निकल जाता है। मगर इस में कैमिकल और कई रसाइनिक तत्व होते हैं। जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं! इससे त्वचा रूखी-बेजान हो सकती है। इससे कई बार चेहरे की रंगत भी खराब हो जाती है। फेसवॉश की जगह पर किचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इनका इस्तेमाल करने से चेहरा भी साफ हो जाता है और स्किन खराब भी नहीं होती।

दूध 

चेहरे को धोने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करें। इसको चेहरे पर लगाने से डैड स्किन साफ हो जाती है। इसके साथ ही चेहरे पर नमी भी बनी रहती है। 

चीनी 
चीनी का यूज भी चेहरा धोने के लिए किया जा सकता है। चीनी का उपयोग करने के लिए उसको पीस लें। फिर चेहरे पर लगाएं। आप चाहे तो चीनी मे एलोवेरा मिक्स करके भी लगा सकते हैं।

पपीता
पपीते में कैरोटेनॉएड्स और विटामिन होते हैं जो नैचुरल क्लींजर की तरह काम करते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से रंगत में निखार आता है। पपीते के टुकड़ों में शहद मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। इससे चेहरा साफ होने के साथा ही झाइयां भी दूर होंगी।

शहद
चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए शहद का इस्तेमाल करें। शहद एक प्राकृतिक क्‍लीनिंग एजेंट है, जिसे स्‍किन हमेशा हाइड्रेट रहती है। इसका इस्तेमाल करने से चेहरे के पोर्स से गंदगी हटती है।

नारियल तेल 
ज्यादातर लड़किया मेकअप हटाने के लिए मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करती हैं। आप नारियल तेल से भी मेकअपको हटा सकती है। इससे त्वचा की नमी बनी रहती है और रोम छिद्रों में मौजूद गंदगी भी साफ हो जाती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement