Friday, March 29, 2024
Advertisement

झुर्रियों से चाहिए निजात तो अपने पास रखें ये खास चीज

बढ़ते उम्र के साथ चेहरे पर झुरियां भी दिखने लगती है। इसके लिए सबसे पहले आपको कुछ खास चीजों का ख्याल रखने की जरूरत है। सबसे पहले आपको इन कुछ खास बातों का ख्याल रखने की जरूरत है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 23, 2018 18:02 IST
wrinkle free skin- India TV Hindi
wrinkle free skin

नई दिल्ली: बढ़ते उम्र के साथ चेहरे पर झुरियां भी दिखने लगती है। इसके लिए सबसे पहले आपको कुछ खास चीजों का ख्याल रखने की जरूरत है। सबसे पहले आपको इन कुछ खास बातों का ख्याल रखने की जरूरत है।

Related Stories

खूबसूरत जवां त्वचा का सपना हर उम्र के लोगों की ख्वाइिश होती है। ऐसे में बढ़ती उम्र के दौरान ब्यूटी प्रोडक्ट्स के विज्ञापनों को देखकर जी ललचाना स्वाभाविक है। लोग चेहरे के रिंकल्स हटाने के लिए तरह-तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं पर क्या आप जानते हैं कि आपकी एक भूल खूबसूरती निखारने की जगह बिगाड़ भी सकती है। आइए जानते हैं एंटी-रिंकल्स क्रीम या एंटी एजिंग क्रीम खरीदते समय आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

मॉश्चराइजिंग ऑयल

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर रिंकल्स पड़ने का सबसे बड़ा कारण स्किन में नमी की कमी होती है। ऐसे में बिना मॉश्चराइजिंग ऑयल वाले एंटी-एजिंग प्रोडक्ट आपको फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान देगा। ऐसे में किसी भी एंटी-एजिंग प्रोडक्ट का चुनाव करते समय यह सुनिश्चित कर लें कि उसमें टी-ट्री ऑयल, ग्रीन टी, जोजोबा ऑयल, कोकोनट ऑयल, अलमंड ऑयल आदि चीजें मौजूद हो।  ये सभी चेहरे को हाइड्रेट रखने के साथ आपको उम्र से ज्याद जवान बनाए रखती है।

पैराफिन्स से बचें
एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स में पैराफिन और पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल से कुछ देर के लिए तो चेहरे पर चमक दिखने लगती है लेकिन धीरे-धीरे यह आपकी त्वचा के रोम छिद्र बंद कर देती है। जिसकी वजह से आपकी स्किन सांस नहीं ले पाती और आप जवां दिखने की जगह अपनी उम्र से भी ज्यादा दिखने लगते हैं। 

किरेटिन
किरेटिन एक तरह का हार्मोन है जो ज्यादातर पौधों में पाया जाता है। ये त्वचा में कोशिकाओं के विभाजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए इसके इस्तेमाल से त्वचा की कोशिकाओं को पोषण मिलता है। एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल करने से मृत त्वचा की जगह नई और स्वस्थ त्वचा का निर्माण जल्दी होता है, जिससे आपकी उम्र छुप जाती है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement