Friday, April 26, 2024
Advertisement

बरसात के मौसम में घर के फर्नीचर को इस तरह रखें सुरक्षित, नहीं होंगे खराब

जैसे-जैसे मानसून दस्तक देने की ओर बढ़ रहा है वैसे-वैसे आपके लिए अपने फर्नीचर को बरसात के मौसम का सामना करने के लिए तैयार रखना जरूरी हो गया है। विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि अतिरिक्त गर्म चीजों को सीधे सतह पर रखने से बचें और ठोस लकड़ी के फर्नीचर पर म

IANS Edited by: IANS
Published on: June 25, 2018 12:50 IST
furniture- India TV Hindi
furniture

नई दिल्ली: जैसे-जैसे मानसून दस्तक देने की ओर बढ़ रहा है वैसे-वैसे आपके लिए अपने फर्नीचर को बरसात के मौसम का सामना करने के लिए तैयार रखना जरूरी हो गया है। विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि अतिरिक्त गर्म चीजों को सीधे सतह पर रखने से बचें और ठोस लकड़ी के फर्नीचर पर मोम, वार्निश या किसी अन्य सुरक्षात्मक और सजावट कोटिंग लगाएं। 

सराफ फर्नीचर के सीईओ व संस्थापक रघुनंदन सराफ और बोनिटो डिजाइन के सीईओ व संस्थापक समीर ए.एम ने फर्नीचर को बरसात के मौसम में सुरक्षित रखने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। 

फर्नीचर को सांस लेने दें, उसे खुला रखें ताकि वह सूख जाए और ज्यादा से ज्यादा सांस ले सके।

दराज और दरवाजे का अधिक प्रयोग करें।

अत्यधिक गर्म चीजों को सीधे सतह पर रखने से बचें।

इधर उधर करने योग्य फर्नीचर के लिए उसकी स्थिति बदलना अच्छा रहेगा।

सोफा कुशन को सूखा रखें।

अगर आप कर सकते हैं, तो ठोस लकड़ी के फर्नीचर पर मोम, वार्निश या किसी अन्य सुरक्षात्मक और सजावट कोटिंग लगाएं। 

अपने फर्नीचर के पैरों के लिए रबड़ या बहुलक छल्लों का प्रयोग करें ताकि नीचे की सतह नमी को बरकरार न रख सके।

मॉनसून शुरू होने से पहले फर्नीचर के भीतर दरारों या जॉइनरी को भरें ताकि बाद में विभिन्न कीट उन जगहों को प्रजनन स्थल न बना पाएं।

सुनिश्चित करें कि फर्नीचर के आस-पास पानी का कोई ठहराव न हो। और सुनिश्चित करें कि आपके फर्नीचर के पीछे की दीवारों पर पानी न दिखाई दे।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement