Friday, March 29, 2024
Advertisement

फिटकरी का इस तरह करें इस्तेमाल और ब्लैकहेड्स की समस्या से पाएं हमेशा के लिए निजात

फिटकरी का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में किया जाता है। इसके इस्तेमाल से कई घरेलू कार्यों में मदद मिलती है। यह हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। पर हम आपको बता दें कि फिटकिरी न केवल आपकी सेहत के लिए बल्कि आपकी ब्यूटी के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 09, 2018 15:54 IST
black heads- India TV Hindi
black heads

नई दिल्ली: फिटकरी का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में किया जाता है। इसके इस्तेमाल से कई घरेलू कार्यों में मदद मिलती है। यह हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। पर हम आपको बता दें कि फिटकिरी न केवल आपकी सेहत के लिए बल्कि आपकी ब्यूटी के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके इस्तेमाल से आप अपने skin से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। 

Related Stories

अगर आप अपने चेहरे की झुर्रियों से परेशान है तो इससे छुटकारा पाने के लिए थोड़े से पानी में फिटकरी के पाउडर को डालकर घोल लें, और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाकर मसाज करें, और थोड़ी देर के बाद साफ पानी से धो लें। अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं, तो आपके चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाते हैं।

फिटकरी में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल मौजूद होते हैं, जो चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं। अगर आपकी स्किन में डेड सेल्स आ जाएं तो इससे स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं। जिसके कारण चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या हो जाती है।

फिटकरी

फिटकरी

ऐसे में थोड़े से फिटकरी के पाउडर में थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें। ऐसा करने से आपकी स्किन में मौजूद डेड सेल्स हट जाएंगे।अक्सर धूप में रहने के कारण चेहरे पर टैनिंग की समस्या आ जाती है, जिसके कारण त्वचा काली पड़ने लगती है ऐसे में आधा कप पानी में दो चम्मच फिटकरी का पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी। 

अपने बालों को लंबा और घना बनाने के लिए हफ्ते में एक या दो बार गुनगुने पानी में फिटकरी और कंडीशनर को मिलाकर अपने बालों में लगाएं। और फिर 20 मिनट के बाद धो लें। ऐसा करने से आपके बाल लंबे घने और खूबसूरत हो जाएंगे।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement