Thursday, March 28, 2024
Advertisement

चेहरे के पोर्स को करना है ठीक तो दूध और ओट्स का इस तरह करें इस्तेमाल

बदलते मौसम में कई तरह की स्किन प्रॉब्लम शुरू होती है। स्किन प्रॉब्लम बढ़ते-बढ़ते स्किन के पोर्स खुल जाते हैं। और जब ये पोर्स ज्यादा खुल जाते हैं तो आपकी स्किन से जुड़ी समस्या शुरू भी हो जाती है। अगर आप भी स्किन से जुड़ी इस तरह की प्रॉब्लम से जुझ रहे हैं तो आपको भी खास ख्याल रखने की जरूरत है।

Swati Singh Written by: Swati Singh
Updated on: August 07, 2018 23:23 IST
skin care tips- India TV Hindi
skin care tips

नई दिल्ली: बदलते मौसम में कई तरह की स्किन प्रॉब्लम शुरू होती है। स्किन प्रॉब्लम बढ़ते-बढ़ते स्किन के पोर्स खुल जाते हैं। और जब ये पोर्स ज्यादा खुल जाते हैं तो आपकी स्किन से जुड़ी समस्या शुरू भी हो जाती है। अगर आप भी स्किन से जुड़ी इस तरह की प्रॉब्लम से जुझ रहे हैं तो आपको भी खास ख्याल रखने की जरूरत है। वक्त रहते ही आपको अपनी स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत है नहीं तो आपके स्किन के छोटे पोर्स बढ़ते जाएंगे। अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो घर पर ही इसका इलाज कर सकते हैं।

cucumber

cucumber

खीरा और नींबू

आपके स्किन के पोर्स ज्यादा खुले हुए हैं तो आप खीरा और नींबू का इस्तेमाल करके उससे निजात पा सकते है। साथ ही अगर आप खीरा में नींबू मिलाकर लगाएंगे तो आपके स्किन पोर्स टाइट हो जाएंगे।

banana

banana

केले के छिलके
केले के कई फायदों के बारे में आप जानते ही होंगे लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि केला में लुटिन की मात्रा काफी अधिक होती है और ये आपके स्किन के डैमेज सेल और टिसू को रिपेयर करता है साथ ही केला पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन सी से युक्त होते हैं। जो आपके ग्लोइंग स्किन के लिए काफी फायदेमंद है।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी

कई बार ऐसा होता है कि मुलतानी मिट्टी के इस्तेमाल से चेहरा बहुत अधिक ड्राई हो जाता है. ऐसे में इसके इस्तेमाल का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। मुलतानी मिट्टी में बादाम के कुछ टुकड़ों को कूटकर डाल दीजिए और उसी में कुछ मात्रा में दूध मिला लीजिए। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा कोमल भी बना रहेगा और साफ भी हो जाएगा।

 गुलाब जल को मुलतानी मिट्टी में मिलाकर लगाने से चेहरे पर निखार आता है. पेस्ट को तब तक चेहरे पर लगा रहने दें जब तक वो सूख न जाए। इस पेस्ट को लगाने से चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल साफ हो जाता है। अगर कोई आपसे ये पूछे कि सबसे सस्ता और कारगर ब्यूटी सॉल्यूशन क्या है तो बिना हिचक के मुलतानी मिट्टी का नाम ले सकते हैं।

ये बात हम सभी को पता है कि मुलतानी मिट्टी एक बहुत अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट है लेकिन कम ही लोगों को ये पता होता है कि इसे किस तरह इस्तेमाल करना है। आमतौर पर लोग इसे सीधे इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन अगर आप थोड़ी सी मेहनत और कर लें तो कहीं अधिक बेहतर परिणाम पा सकते हैं। ये चेहरे में कसावट लाने के साथ ही साफ करने में भी बहुत कारगर है। इसके इस्तेमाल से डेड स्‍क‍िन भी साफ हो जाती है।

हल्दी और स्किन

हल्दी और स्किन

हल्दी और स्किन

चेहरे पर हल्दी लगाने से त्वचा की रंग साफ होती है। लेकिन अगर आप हल्दी लगाकर बाहर घूमती हैं को इसका उल्टा असर होता है। अगर लौंग के तेल का इस्‍तेमाल नियमित रूप से किया जाए तो इससे तमाम तरह की स्किन प्रॉब्‍लम को आसानी से खत्‍म किया जा सकता। हल्दी फेस पैक चेहरे के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, हल्दी एक ऐसा एंटीसेप्टिक है जिसे हर रोज बेहिचक प्रयोग किया जा सकता है, हल्दी त्वचा को निखारने सवांरने के साथ ही उसे स्वस्थ भी रखती है |(अपनाएं इन 4 में से कोई 1 घरेलू उपाय और पाएं हमेशा के लिए अपरलिप के बालों से निजात)

हेल्दी शरीर से बैक्टीरिया को साफ़ करती है यह आपकी त्वचा के रंग को हल्का करती है साथ ही चेहरे के बाल भी कम करती है। दूल्हे और दुल्हन को पुराने रिवाज के तौर पर हल्दी के उबटन का स्नान कराने के पीछे उसकी त्वचा में निखार लाना तथा चेहरे पर चमक बढ़ाना ही मुख्य उद्देश्य होता है। बहुत आसानी से इससे बेहतर शायद ही कोई ब्यूटी प्रोडक्ट मिले आप हल्दी को स्किन के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट की तरह कुछ इस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।(जवानी ही नहीं, बुढ़ापे तक बालों को काला रखती हैं यें पत्तियां, जानिए कैसे? )

oats and milk

oats and milk

oats and milk
इस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स में 1 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएंं। इस फेस पैक को लगाने से त्वचा की रंगत निखर जाती है और चेहरा बेदाग हो जाता है। ओटमील, दूध और नींबू। फेसपैक को बनाने के लिए दो चम्मच ओट्स में एक चम्मच शहद और थोड़ा सा कच्चा दूध मिला लें। इसे अच्छे से मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए और जब आपको लगे कि पैक सूख गया है तो अपने चेहरे को अच्छे से धो लें।(स्किन कलर के हिसाब से लगाएं Lipstick, खूबसूरती में लग जाएंगे चार चांद)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement