Friday, April 19, 2024
Advertisement

गर्मियों में चाहिए ग्लोइंग स्किन तो घर में ही तैयार कर सकते हैं ये खास पेस्ट, कुछ दिनों में दिखेगा फर्क

 सौंदर्य के लिहाज से गर्मियां हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। गर्मियों के मौसम में सभी छुट्टियों पर जाना पसंद करते हैं, लेकिन छुट्टियों पर जाने से पहले ही सूर्य की तेज हानिकारक यू.वी. किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान के प्रभावी रोकथाम के उपाय करने चाहिए ताकि सौंदर्य के हिसाब से छुट्टियां दुखद अनुभव की यादगार न बन जाए। 

IANS Written by: IANS
Published on: May 06, 2018 12:19 IST
skin care- India TV Hindi
skin care

नई दिल्ली: सौंदर्य के लिहाज से गर्मियां हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। गर्मियों के मौसम में सभी छुट्टियों पर जाना पसंद करते हैं, लेकिन छुट्टियों पर जाने से पहले ही सूर्य की तेज हानिकारक यू.वी. किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान के प्रभावी रोकथाम के उपाय करने चाहिए ताकि सौंदर्य के हिसाब से छुट्टियां दुखद अनुभव की यादगार न बन जाए। 

समुद्री तटों और पहाड़ों की बर्फ की पारदर्शी सतहों पर सूर्य की किरणें मैदानी इलाकों की बजाय ज्यादा तेज होती हैं जिससे आपकी त्वचा में जलन, कालापन, सनबर्न तथा मुहांसों जैसी सौंदर्य समस्याएं उग्र रूप धारण कर सकती हैं।

सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन का कहना है कि रेतीले समुद्री तटों तथा बफीर्ले क्षेत्रों में गर्मियों के मौसम में सूर्य की तेज किरणों की वजह से साफ सुथरी त्वचा को कील मुंहासों की समस्या से रूबरू होना पड़ सकता है। उनका कहना है कि आप कुछ सावधानियां बरत कर अपनी छुट्टियों का भरपूर आनन्द उठा सकती है। आप सूर्य की किरणें से बचाव के लिए प्रभावी सनस्क्रीन लोशन जरूर रखें। जब भी आप बाहर धूप में जा रहे हों तो जाने से 20 मिनट पहले चेहरे तथा शरीर के सभी खुले अंगों पर सनस्क्रीन का लेप जरूर कर लें। यदि आप धूप में एक घंटा या ज्यादा समय तक रहें तो दोबारा सनस्क्रीन लगा लें। संवेदनशील तथा सनबर्न से प्रभावित त्वचा में 30 या ज्यादा एस.पी.एफ. सनस्क्रीन का उपयोग करें। 

गर्मियों में छुट्टियों के दौरान अपने सौंदर्य को बनाए रखने के लिए माइस्चराईजर, रिहाईडरेंट क्लींजर, हैंड क्रीम तथा होठों का बाम साथ रखना कतई न भूलें। गर्मियों की छुट्टियों के दौरान तैलीय त्वचा को चमकाने तथा छिद्रों को साफ करने के लिए स्क्रब का अधिकतम उपयोग कीजिए। 

शहनाज का कहना है कि समुद्री तट पर खारे पानी में नहाने के बाद चेहरे को ताजे साफ पानी से धोएं। जब भी आप वापस अपने होटल के कमरे में पहुंचें तो चेहरे पर ठंडे दूध की मालिश करके इसे कुछ समय तक छोड़ दें। इससे सनबर्न के प्रभाव को रोकने में मदद मिलेगी तथा चेहरे की त्वचा को ठंडक मिलेगी। इसके बाद चेहरे पर मॉइस्चराईजर लगाएं। चेहरे की त्वचा के पोषण तथा फिर से जवां बनाने के लिए 'पील आफ मास्क' उपयोगी साबित होगा। शहद को अण्डे के सफेद भाग में मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने के बाद इसे ताजे स्वच्छ जल से धो डालिए। इस मिश्रण से त्वचा कोमल, मुलायम तथा चमकदार बनती है। 

शहनाज हुसैन का कहना है कि समुद्री पानी से नहाने से आपके बाल निर्जीव तथा उलझ सकते हैं। समुद्री पानी में नहाते समय सिर को कैप से ढकने से बालों को सूर्य की गर्मी तथा खारे पानी के नुकसान से प्रभावी तरीके से बचाया जा सकता है। समुद्री पानी में नहाने के बाद बालों को हल्के हर्बल शैम्पू से धो डालिए तथा शैम्पू के बाद बालों में कंडीशनर या हेयर सीरम का उपयोग कीजिए।

समुद्री तट पर जाने से पहले सौंदर्य प्रसाधनों का कम से कम इस्तेमाल करें जबकि आप सफर के दौरान लिप गलॉस, पाऊडर, आई-पेंसिल, मस्कारा, लिपस्टिक जैसे सामान्य सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग कर सकती हैं। यदि आपकी तैलीय त्वचा है तथा आप गर्मियों में आद्र्रता भरे मौसम में सफर कर रहे हैं तो टिशू पेपर, टैलकम पाऊडर तथा डीओडरेंट अपने साथ जरूर रखें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement