Thursday, March 28, 2024
Advertisement

लहसुन का इस तरह से करें इस्तेमाल और गंजेपन से पाए निजात

झड़ते बालों की वजह से अगर पड़ोस में रहने वाली लड़कियां आपसे बात करने से कतराती हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। आइए जानते हैं कैसे लहसुन के इस आसान तरीके को अपनाकर आप अपने बालों को काला, घना बनाकर अपना खोया हुआ आत्मविश्वास दोबारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 14, 2018 14:56 IST
hair care- India TV Hindi
hair care

नई दिल्ली: झड़ते बालों की वजह से अगर पड़ोस में रहने वाली लड़कियां आपसे बात करने से कतराती हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। आइए जानते हैं कैसे लहसुन के इस आसान तरीके को अपनाकर आप अपने बालों को काला, घना बनाकर अपना खोया हुआ आत्मविश्वास दोबारा पा सकते हैं। 

लहसुन बालों के झड़ने को तो रोकता ही है साथ ही साथ बालों के उगने में भी मदद करता है।लहसुन में सल्फर की मात्रा अधिक होती है जो बालों को बढ़ाने वाले केरेटिन को बनाने में मदद करता है। आइए जानते हैं सिर पर बाल उगाने के लिए कैसे करें इसका इस्तेमाल। 

उपाय

बालों का झड़ना आजकल आम समस्या बन गई है। स्ट्रेस की वजह से भी बाल बहुत झड़ते हैं और गंजापन हो जाता है। गंजापन दूर करने के लिये सबसे पहले 4 चम्मच लहसुन का रस और 4 चम्मच पानी मिला लें। अब इस लिक्विड को अच्छे से एकसाथ मिलाकर दिन में दो बार अपने सिर पर गंजेपन वाली जगह पर लगाएं। रोजाना इस लेप को लगाने से गंजे व्यक्ति के सिर पर 4 से 5 महीने में बाल आ जाते हैं। 

फोड़े-फुंसियों का इलाज
गंजापन दूर करने के अलावा लहसुन खून साफ करने का काम भी बड़े प्रभावी ढंग से करता है, इसलिये फोड़े-फुंसियों के इलाज के लिये लहसुन को एक अच्छी नेचुरल मेडिसिन कहा जाता है। फोड़े-फुंसियों के इलाज के लिये 1/4 कप गर्म पानी में 1/4 चम्मच लहसुन का रस मिलाकर रोजाना दिन में तीन बार पीने से फोड़े-फुंसी बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं।

दाग धब्बे का इलाज
अगर आपके चेहरे पर दाग या फिर तिल हैं तो उस जगह पर लहसुन लगाएं। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुणों की वजह से यह खुजली को ठीक करने के साथ उसे साफ सुथरा भी बनाता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement