Thursday, March 28, 2024
Advertisement

शहनाज हुसैन से जानिए कैसे इन घरेलू फेसमास्क से पा सकते है ग्लोइंग स्किन

आज के समय में मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट में अधिक मात्रा में केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। जो कि आपकी स्किन के साथ-साथ सेहत के लिए भी खतरनाक साबित हो सकते है। अपनाएं ये घरेलू उपाय जिससे आप आसानी से पा सकते है चेहरे पर निखार...

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 23, 2017 13:50 IST
shahnaz husain- India TV Hindi
shahnaz husain

नई दिल्ली: आज के समय में हर कोई स्टाइलिश दिखना चाहता है। इसके साथ ही खूबसूरत दिखने के लिए वह हर ऐसे प्रयत्न करता है। जिससे कि आपको बला की खूसूरती म मिलें, लेकिन आज के समय में मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट में अधिक मात्रा में केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। जो कि आपकी स्किन के साथ-साथ सेहत के लिए भी खतरनाक साबित हो सकते है। 

अगर आप मार्केट के केमिकल युक्त प्रोडक्ट से बचना चाहती है, घर पर ही ऐसे मास्क का इस्तेमाल कर सकती है। जिससे आसानी से आपकी स्किन में निखार आएगा। जिसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। इन नेचुरल तरीके के फेसमास्क आपकी स्किन में निखार लाने के साथ-साथ हेल्दी भी पाएंगा।

घर पर बनाए गए फेस मास्क त्वचा में निखार लाने के लिए सबसे उपयुक्त होते हैं। प्राकृतिक सामग्री जैसे- केला, पपीता, जौ, एलोवेरा, शहद, आदि चीजें आपकी त्वचा में चमक व निखार लाते हैं। आल्प्स कॉस्मेटिक क्लीनिक की मेकअप विशेषज्ञ गुंजन गौर और मेकअप विशेषज्ञ शहनाज हुसैन ने कुछ उपयोगी फेस मास्क बनाने के ये नुस्खे बताए हैं।

  • आप शहद और केले से फेस मास्क बना सकती हैं। आधे पके केले मसल लें, उसमें दूध, एक बड़ा चमम्च चंदन पाउडर और आधा बड़ा चम्मच शहद मिला लें। अब इस मास्क को 20-25 मिनट तक चेहरे पर लगाए रहने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। यह मास्क तैलीय तव्चा के लिए लाभदायक है, क्योंकि चंदन पाउडर त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाता है, जबकि केला त्वचा में नमी बनाए रखता है।
  • गुड़हल या जावाकुसुम के फूलों को एक से छह की अनुपात में रातभर ठंडे पानी में रख दें। अगले दिन फूलों को पीस लें। इसे छान लें और पानी रखे रहें। फूलों में चीन चोटा चम्मच जौ, दो बूंद टी (चाय) ट्री ऑयल और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। गुड़हल का फूल त्वचा की सफाई करने के साथ ही रंग भी साफ करता है।
  • शहद और दही में जरा सी रेड वाइन मिला लें। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद सादे पानी से धो लें। यह टैनिंग दूर कर त्वचा में चमक लाता है और त्वचा को मुलायम बनाता है।
  • एवोकैडो (रुचिरा) के गूदे को एलोवेरा जेल में मिला लें। 20 मिनट तक लगाए रहने के बाद इसे सादे पानी से धो लें। ताजा या कच्चा एवोकैडो इस्तेमाल में लाएं। यह फल 20 विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और त्वचा में कसाव लाकर बढ़ती उम्र के असर को कम करता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement