1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. सिर्फ 5 दिन में चेहरे के खुले पोर्स आसानी से घर बैठ इस तरह से भरे

सिर्फ 5 दिन में चेहरे के खुले पोर्स आसानी से घर बैठ इस तरह से भरे

जब आपके चेहरे पर फोड़े, फुंसी, एक्ने, कील मुहांसे हो जाते हैं तब आपके चेहरे पर गड्ढ़े होना एक आम बात होती हैं। लेकिन जब इनमे खून निकलने लगता है तब यह एक बड़ी समस्या बन जाती है।

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Updated:12 Jan 2018, 6:02 PM IST]
skin problem- Khabar IndiaTV
skin problem

नई दिल्ली: जब आपके चेहरे पर फोड़े, फुंसी, एक्ने, कील मुहांसे हो जाते हैं तब आपके चेहरे पर गड्ढ़े होना एक आम बात होती हैं। लेकिन जब इनमे खून निकलने लगता है तब यह एक बड़ी समस्या बन जाती है। चेहरे पर गड्ढ़े कई कारणों से हो सकते हैं जैसे फोड़े, फुंसी या एक्ने लेकिन साथ ही साथ गलत भोजन, रसोई घर में इस्तेमाल किया जाने वाला मूंगफली का तेल, धूल, मिट्टी इत्यादि। कारण चाहे कुछ भी हो लेकिन आज हम आपको बताते हैं चेहरे के पोर्स को आसानी से आप कैसे भर सकते हैं।

आपको अपने स्किन के पोर्स जल्द से जल्द बंद करने है तो अपने लाइफस्टाइल में इन चीजों को शामिल करें

प्रोसेस्ड फूड

शराब

कैफीन

अधिक मात्रा में उपयोग में लिया जाने वाला मक्खन

रोज एक बार आपको चेहरे को भाप लगानी होगी

जिन व्यक्तियों का चेहरा कील, मुंहासो से भरा पड़ा है उनको दिन में एक बार कम से कम भाप जरूर लेनी चाहिये ताकि चेहरा ठीक से साफ हो सके। यदि आपको चेहरे के गड्ढे से बहुत ज्यादा परेशान है तो आपको सबसे पहले चेहरे को भाप से साफ करना चाहिए।

संतरे के छिलके का इस तरह से यज करें

संतरे के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बना ले उसके बाद उस पाउडर को शहद में मिलाकर लगाएं। आप संतरे के जूस को भी रुई की सहायता से अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। 30 मिनट बाद अपने चेहरे को साधारण पानी से धो लें। आपको बता दें कि संतरे में विटामिन c होता है जो आपकी त्वचा की देखभाल के काफी फायदेमंद होता है। साथ ही ये आपके स्किन को ढीला पड़ने नहीं देता है। साथ ही दिन में एक बार संतरे का जूस भी पीना चाहिए जो आपके इन समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है।

टमाटर का जूस
टमाटर का जूस सेहते के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही साथ यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह हमारे फेस को धूप से निकलने वाली जहरीली किरण को बचाता है। इससे आप साफ मतलब निकाल लीजिए कि ये सनस्क्रीम की तरह काम करता है। टमाटर के जूस में संतरे के छिलके का फाउडर मिला ले एवं 3 तुलसी की पत्तियों को पीसकर उसी में शामिल कर लें और उसका फेसमास्क चेहरे पर लगाए तो काफी फायदा मिलेगा।

Promoted Content
auto-expo