Friday, April 19, 2024
Advertisement

ब्लीच करने के बाद आपके चेहरे पर भी होता है कुछ ऐसा तो करें ये काम

ग्लोइंग स्किन के लिए अक्सर लोग ब्लीच का इस्तेमाल करते ही हैं। लेकिन कभी-कभी ये ब्लीच करना महंगा पड़ सकता है। अगर ब्लीच करने के बाद आपके साथ भी होता है कुछ ऐसा तो आपके लिए है कुछ खास टिप्स।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 25, 2018 15:42 IST
bleach- India TV Hindi
bleach

नई दिल्ली:  ग्लोइंग स्किन के लिए अक्सर लोग ब्लीच का इस्तेमाल करते ही हैं। लेकिन कभी-कभी ये ब्लीच करना महंगा पड़ सकता है। अगर ब्लीच करने के बाद आपके साथ भी होता है कुछ ऐसा तो आपके लिए है कुछ खास टिप्स।

पार्टी में जाना है और समय कम है तो चेहरे पर झटपट ग्लो लाने के लिए ब्लीच सबसे सस्ता और सरल उपाय है। ब्लीचिंग क्रीम में कई तरह के केमिकल होते हैं जो सांवला बनाने वाले मेलेनिन की मात्रा कम करते हैं। जिसकी वजह से चेहरा गोरा बेदाग लगने लगता है। लेकिन इसके इस्तेमाल से कई लोगों को चेहरे पर जलन होने लगती है।अगर आपको भी ब्लीच लगाने के तुरंत बाद चेहरे पर जलन होती है तो ये 5 ब्यूटी टिप्स आपकी परेशानी दूर कर आपकी खूबसूरती बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।    

एलोवेरा

ऐलोवेरा में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टी मौजूद होती है। चेहरे की जलन दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल को लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। आधे घंटे बाद जब यह जेल सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा दो से तीन बार करने से आपको चेहरे की जलन में काफी राहत मिलेगी।

नारियल तेल
नारियल तेल में एंटी-सेप्टिक प्रोपर्टीज होती है, जो किसी भी तरह की जलन और बर्न से व्यक्ति को झट से आराम देता है। इसके हीलिंग नेचर की वजह से त्वचा पर किसी तरह के निशान भी नहीं पड़ते हैं। 

आइस
ब्लीच लगाने के बाद इसके जलन से राहत पानी के लिए आप चेहरे पर ठंडा पानी या बर्फ का टुकड़ा रखें इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

आलू का छिलका
आलू के छिलकों में भी कमाल की हीलिंग प्रॉपर्टी होती हैं। जलन से राहत पाने के लिए आलू के कुछ छिलके जलन वाली जगह पर लगाएं और आधे घंटे उसे ऐसे ही लगे रहने दें। इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। दिन में दो बार ऐसा करें और त्वचा की जलन से राहत पाएं।

चंदन पाउडर
चंदन के लेप में भी त्वचा को ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं। इसके लिए आप चंदन पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर कुछ देर के लिए चेहरे पर लगा लें। ऐसा करने से  चेहरे को जो ठंडक मिलेगी वो जलन का असर दूर कर देगी। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement