Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

अगर चेहरे पर हो मुहांसे, तो भूलकर भी न करें ये काम

एक्ने-पिपंल की समस्या से भूलकर भी यह काम नहीं करना चाहिए। जिससे कि समस्या और बढ़ जाएं। साथ ही जानें क्या करें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 15, 2018 13:08 IST
pimple- India TV Hindi
pimple

हेल्थ डेस्क: हर किसी के लाइफ में एक बार चेहरे पर मुंहासे या एक्ने निकलते है। यह किशोरावस्था में सबसे ज्यादा समस्या देखी गई है। यह सबसे बड़ी बात होती है कि आखिर यह कितने दिनों तक चेहरे पर रहते है और इनसे कोई दाग-धब्बा न पड़े। पिपंल पड़ने का एक सबसे बड़ा कारण अनुवांशिकता भी हो सकती है। इस समस्या में हमें यह जानना बहुत ही जरुरी होता है कि हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं। जिससे कि इस प्रॉब्लम से जल्दी से निजात मिल जाएं।

एक्ने-पिपंल की समस्या से भूलकर भी यह काम नहीं करना चाहिए। जिससे कि समस्या और बढ़ जाएं। साथ ही जानें क्या करें।

न करें स्‍क्रब

अगर आपको पिंपल, एक्ने की समस्या है, तो स्क्रब करने से बचे। इससे आपकी कई और परेशानियां बढ़ जाती है। आमतौर पर स्क्रब हमारी स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है, लेकिन एक्ने होने पर स्किन लाल पड़ जाना, सूजन, जलन आदि जैसी समस्या हो सकती है।

धूप में जाने से बचें
पिपंल में ज्यादा धूप में जाने से बचना चाहिए। क्योंकि सूर्य से निकलने वाली खतरनाक किरणें आपकी स्किन को नुकसान पहुंता सकती है। जिससे आपको टैनिंग की समस्या हो सकता है। इससे बचने के लिए एसपीएस का इस्तेमाल हर 2 य़घंटे में करेंष इसके अलावा आंखो में चश्मा और स्कार्फ से चेहरे को ढक कर चले।

pimple

pimple

कभी न फोड़े दानें
कई बार होता है कि चेहरे पर दाने पड़ जाने पर हम उन्हें फोड़ देते है। भूलकर भी ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे आपकी स्किन खराब होगी साथ ही वह दाना घाव का रुप ले सकता है। साथ ही निशान भी पड़ सकता है। इसलिए दानों के लिए किसी क्रीम का इस्तेमाल करें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

चेहरे पर हाथ लगाने से बचें
बार-बार चेहरे पर हाथ लगाने से बचना चाहिए। क्योंकि हमारे हाथ में तमाम गंदगी होती है। जिसे चेहरे पर लगाने से हमारे हाथ के कीटाणु चेहरे पर लग जाते है। जिससे कई स्किन संबंधी समस्या हो सकती है।

ये काम करें

  • अपनी स्किन का पूरा ध्यान रखें।
  • अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आपको ज्यादा एक्ने की समस्या होगी। इसलिए आपने बालों को समय से धोते रहें। इससे एक्ने की समस्या कम होगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement