1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. डेटिंग
  5. Happy Teddy Bear Day 2018: क्या आपको पता है टेडी बियर को इस नाम से क्यों बुलाया जाता है

Happy Teddy Bear Day 2018: क्या आपको पता है टेडी बियर को इस नाम से क्यों बुलाया जाता है

हर कप्ल्स को वैलेंटाइन वीक का बेसब्री से इंतजार रहता है।लड़कियों को टेडी बियर काफी पंसद होते हैं और इस वीक में चौथे दिन को टेडी डे के रूप में मनाया जाता है।इस दिन कपल्स अपने पार्टनर को टेडी गिफ्ट करके अपने प्यार का अहसास करवाते हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:09 Feb 2018, 6:34 PM IST]
teddy day- Khabar IndiaTV
teddy dayPhoto:PTI

नई दिल्ली: हर कप्ल्स को वैलेंटाइन वीक का बेसब्री से इंतजार रहता है।लड़कियों को टेडी बियर काफी पंसद होते हैं और इस वीक में चौथे दिन को टेडी डे के रूप में मनाया जाता है।इस दिन कपल्स अपने पार्टनर को टेडी गिफ्ट करके अपने प्यार का अहसास करवाते हैं। बाजार में भी तरह-तरह के टेडी आसानी से मिल जाते हैं।लेकिन क्या आप जानते हैं कि टेडी बियर को टेडी बियर ही क्यों कहा जाता है? अगर नहीं जानते हैं तो अब जान लीजिए।

teddy day

नेशनल पार्क सर्विस के मुताबिक 14 नवंबर, 1902 को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट एक बार मिसिसिपी में शिकार पर गए थे। उस दौरान उनके सहायक होल्ट कोलीर ने एक काले रंग के भालू को पेड़ से बांध दिया। लेकिन रूजवेल्ट ने उस भालू का शिकार करने से इनकार कर दिया और कहा कि एक बंधे हुए और तड़पते हुए जानवर को मारना शि‍कार के नि‍यमों के खि‍लाफ है।

teddy day

रूजवेल्ट का निकनेम 'टेडी' था और इस घटना के बाद इनके नाम पर ही टेडी बियर का नाम रख दिया गया।हालांकि शिकार से इनकार कर देने वाली बात सब जगह आग की तरह फैल गई।जिसके बाद राजनीतिक मामलों पर कार्टून बनाने वाले आर्टिस्ट क्लिफोर्ड बेरीमैन ने इस घटना पर आधारित एक कार्टून बनाया, जो कि 16 नवंबर, 1902 को द वॉशिंगटन पोस्ट अखबार में भी छापा गया था।

teddy day

अखबार में छपे इस बैरीमैन के कार्टून से मॉरि‍स मि‍चटॉम काफी प्रभावित हुए और उन्होंने अपनी पत्नी रोज के साथ मिलकर भालू की आकार में एक स्टफ्ड खिलौना तैयार करने की ठानी। इसके बाद मॉरि‍स मि‍चटॉम इस खिलौने को बनाया और इसका नाम 'टेडी बियर' रखा।इस खिलौने को लेकर तत्कालीन राष्ट्रपति रूजवेल्ट ने भी अनुमति दे दी।जिसके बाद मॉरि‍स ने बड़े स्तर पर इस खिलौने का उत्पादन किया।

Promoted Content
auto-expo