Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

UP Board 10th result: 10वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

UP BOARD RESULT 2018: उत्तर प्रदेश सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड 12वीं और 10वीं का रिजल्ट जारी हो गया है। छात्र बस एक क्लिक में upresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 29, 2018 13:22 IST
UP Board 10th Result 2018- India TV Hindi
Image Source : PTI UP Board 10th Result 2018

UP Board 10th Result 2018: देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश का माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं परीक्षा का रिजल्ट  आज यानि रविवार (29 अप्रैल) को जारी हो गया है । इसी वर्ष फरवरी-मार्च से शुरू हुई परिक्षाओं में बैठने वाले लाखों छात्र बेसब्री के साथ रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में कई बार पहले भी रिजल्ट घोषित होने की खबर आती रही हैं लेकिन बोर्ड ने बाद में साफ कर दिया था कि रिजल्ट अप्रैल के आखिरी रविवार को दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक ही घोषित किया जाएगा।

इस बार बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ घोषित कर रहा है। पिछले साल मार्च में योगी सरकार के बनने के बाद ये परिणाम योगी सरकार में ही संपन्न हुई परीक्षा के बाद जारी होने वाले बोर्ड रिजल्ट होंगे। योगी सरकार ने इस बार नकल मुक्त परीक्षा कराने का दावा किया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक बोर्ड में हाईस्कूल की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या 36 लाख से ज्यादा है। ऐसे में सर्वर की दिक्कत सामने आ सकती है। इस समस्या से बचने के लिए बोर्ड ने इंटरनेट के अलावा एसएमएस के माध्यम से भी रिजल्ट जारी करने की योजना बनाई है।

यूपी बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट upresults.nic.in पर आप  ऐसे देखें रिजल्ट

बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर नतीजे जारी करेगा। छात्र-छात्राएं upmspresults.up.nic.in, indiaresults.com, examresults.net और results.nic.in पर भी रिजल्ट देख सकते हैं। 

  1. पहले आप UP Board की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in या upmspresults.up.nic.in पर जाएं.
  2. साइट खुलने के बाद 10वीं क्लास में से जिसका परिणाम चेक करना है उसके लिंक पर क्लिक करें. 
  3. 10वीं क्लास पर क्लिक करने के बाद रोल नंबर और अन्य जानकारी दर्ज करें और सब्मिट करें.
  4. जिसके बाद आप रिजल्ट देख सकते हैं और मार्कशीट प्रिंट आउट ले सकते हैं.

एसएमएस के जरिए यूं देखें 10वीं का रिजल्ट

UP10<स्पेस> रोलनंबर- लिखकर इसे 56263 पर सेंड कर सकते हैं। 

UP Board Results 2018: 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित, 93.20% के साथ रजनीश शुक्ला ने किया टॉप

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement