Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पंजाब बोर्ड ने 12th बोर्ड का रिजल्‍ट घोषित किया, pseb.ac.in पर क्लिक कर जानिए अपना परीक्षा परिणाम

पंजाब स्‍कूल एजुकेशन बोर्ड ने आज 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। छात्र अपने परीक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर जाकर देख सकते हैं।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: April 23, 2018 13:24 IST
Punjab board result- India TV Hindi
Punjab board result

पंजाब स्‍कूल एजुकेशन बोर्ड ने आज 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। छात्र अपने परीक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर जाकर देख सकते हैं। इस साल इस परीक्षा में 3,00,417 छात्रों ने हिस्सा लिया था। 198,199 छात्र परीक्षा में पास हुए है। नियमित छात्रों के लिए पास प्रतिशत 68.42 प्रतिशत रहा जबकि ओपन स्कूल के छात्रों के लिए यह 40.07 प्रतिशत रहा। इस साल कुल पास प्रतिशत 65.97 स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इस परीक्षा में भी लड़कियों ने बाजी मारी। परीक्षा में 78.25 प्रतिशत लड़कियां पास हुई हैं जबकि लड़कों का आकंड़ा 60.46 प्रतिशत रहा। (अगर इस राज्य से ली MBBS की डिग्री तो पूरी करनी होगी यह शर्त, वरना भरना होगा जुर्माना )

पिछले साल पास होने वाली छात्राओं की संख्या 72.59 प्रतिशत थी। जबकि पास होने वाले छात्रों की संख्या 54.42 प्रतिशत थी। पिछले साल लुधियाना की अमिशा अरोड़ा 98.44 प्रतिशत के साथ  PSEB SSE Class 12वीं एग्जाम में टॉप किया था। 98.22 प्रतिशत के साथ प्रभजोत दूसरे स्थान पर और 98 प्रतिशत के साथ रिया तीसरे स्थान पर थी।

यूं चेक करें अपना रिजल्ट:

रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र पंजाब एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.pseb.ac.in पर जा सकते हैं। इसके अलावा आप https://www.examresults.net/punjab/ पर जाकर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि रिजल्ट देखते वक्त अपना ऐडमिट कार्ड हमेशा अपने साथ रखें। रिजल्ट देखने के लिए आपको अपना रोल नंबर और अन्य मांगी गई डीटेल्स देनी होंगी।

UPDATES:

  • परीक्ष में पूजा जोशी ने पंजाब बोर्ड की 12वीं की परीक्षा की टॉपर है। पूजा को 98 फीसदी अंक हासिल हुए हैं। वहीं तेज स्वतंत्र सीनियर सेकेंडरी स्कूल के ही विवेक जोशी ने 97.55 फीसदी अंक मिले हैं। वहीं जसनूर कौर ने 97.33 फीसदी अंक हासिल करके तीसरी पॉजीशन हासिल की है।
  • जहां पंजाब बोर्ड का रिजल्ट 28 अप्रैल को आने वाला था, लेकिन 12 वीं के रिजल्ट को समय से पहले ही घोषित कर दिया। वहीं 10वीं का रिजल्ट मई के पहले सप्ताह में आएगा।
  • इस साल पहली बार बोर्ड ने “मार्क मॉडरेशन सिस्टम” को खत्म किया, जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों को ग्रेस दिया जाता था।
  • लुधियाना की प्राची गौर को 100 फीसदी नंबर मिले। वहीं दूसरी ओर पुशविंदर कौर ने 100 फीसदी अंक हासिल किए। वहीं मनदीप कौर को 99.56 फीसदी अंक मिले हैं।

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement