1. You Are At:
  2. होम
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. JEE main 2018: CBSE बोर्ड में लाएंगे 50 प्रतिशत अंक तब भी मिल जाएगा इंजीनियरिंग में दाखिला

JEE main 2018: CBSE बोर्ड में लाएंगे 50 प्रतिशत अंक तब भी मिल जाएगा इंजीनियरिंग में दाखिला

JEE main 2018- सीबीएसई बोर्ड की ओर से आयोजित जेईई मेन की परीक्षा में छात्र-छात्रा अगर 50 प्रतिशत अंक भी ले आएंगे, तो उनके लिए इंजीनियरिंग के दरवाजे खुल जाएंगे।

Written by: India TV News Desk [Updated:17 Apr 2018, 4:21 PM IST]
jee main- Khabar IndiaTV
jee main

नई दिल्ली: JEE main 2018- सीबीएसई बोर्ड की ओर से आयोजित जेईई मेन की परीक्षा में छात्र-छात्रा अगर 50 प्रतिशत अंक भी ले आएंगे, तो उनके लिए इंजीनियरिंग के दरवाजे खुल जाएंगे। इससे छात्र-छात्रा एनआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए भी क्वालिफाई कर जाएंगे। साथ ही आईआईटी जैसे नामी संस्थानों में नामांकन करने की उम्मीद बढ़ जाएगी। 

जेईई मेन के पिछले साल के आंकड़ों पर नजर डाला जाए, तो जेईई एडवांस के लिए ऐसे छात्र भी क्वालिफाई कर गए, जिनका 30 से 35 प्रतिशत के आसपास अंक था। जबकि यह अंक बहुत ज्यादा बदलने वाला नहीं है। क्योंकि बीते वर्ष भी छात्र बहुत कम अंक पर जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई हुए हैं। इस कारण 50 से 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्र भी आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए क्वालिफाई हो जाएंगे। 

जेईई मेन की परीक्षा में गत वर्ष भी जो छात्र-छात्रा कम अंक लाए थे, वे भी जेईई एडवांस परीक्षा के लिए क्वालिफाई कर गए। क्योंकि जेईई मेन की परीक्षा में गणित व फिजिक्स विषय के प्रश्न थोड़ा कठिन होने के कारण इस बार भी छात्र-छात्रा 50 से 60 प्रतिशत तक के प्रश्न हल करने में असफल रहे हैं। जबकि गत वर्ष भी छात्रों की यही स्थिति रही थी। इसके बावजूद ज्यादा छात्र कम अंक लाकर भी जेईई एडवांस परीक्षा के लिए क्वालिफाई कर गए थे। इस कारण इस बार भी जेईई मेन की परीक्षा देने वाले छात्रों को घबराने की जरूरत नहीं है।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Web Title: More Than 14 Lakh Students Appear In JEE Main 2018: JEE main 2018: CBSE बोर्ड में लाएंगे 50 प्रतिशत अंक तब भी मिल जाएगा इंजीनियरिंग में दाखिला
Promoted Content
IPL 2018