Thursday, March 28, 2024
Advertisement

यूपी: योगी सरकार की सख्ती का असर, 2 दिन में इतने लाख छात्रों ने छोड़ दी परीक्षा

नकल की रोकथाम के लिए सारे परीक्षा केंद्रों पर CCTV कैमरे लगाए गए हैं, जिसके चलते चीटिंग की जरा भी गुंजाइश नहीं रह गई है...

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 08, 2018 15:31 IST
Representational Image | PTI Photo- India TV Hindi
Representational Image | PTI Photo

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए की जा रही सख्ती के चलते लाखों छात्रों ने परीक्षा ही छोड़ने का फैसला किया है। नकल की रोकथाम के लिए सारे परीक्षा केंद्रों पर CCTV कैमरे लगाए गए हैं, जिसके चलते चीटिंग की जरा भी गुंजाइश नहीं रह गई है। यही वजह है कि सिर्फ 2 दिन की परीक्षा में ही लाखों छात्र एग्जाम में नहीं बैठे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस सख्ती के चलते लगभग 5 लाख छात्रों ने परीक्षा छोड़ने में ही भलाई समझी।

यूपी बोर्ड द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पहले दिन दसवीं में 69,201 और बारहवीं में 2,20,107 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी। इस तरह पहले ही दिन कुल मिलाकर 2,89,308 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ने का फैसला किया। वहीं, दूसरे दिन दसवीं में 2,14,265 और बारहवीं में 1,496 छात्र परीक्षा में नहीं बैठे। इस तरह दूसरे दिन कुल 2,15,761 छात्रों ने परीक्षा छोड़ी।

हरदोई सबसे आगे, आजमगढ़ दूसरे नंबर पर

रिपोर्ट्स के मुताबिक, परीक्षा छोड़ने वाले छात्रों की संख्या के लिहाज से यूपी का हरदोई जिला टॉप पर रहा। यहां लगभग 31 हजार छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी। वहीं, दूसरे नंबर पर प्रदेश का आजमगढ़ जिला रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सामूहिक नकल करवाने की कोशिश करते हुए 3 लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है। गौरतलब है कि यूपी में नकल माफिया बड़े पैमाने पर सक्रिय रहे हैं लेकिन योगी सरकार की सख्ती की वजह से उनके भी हौसले पस्त हो चुके हैं। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में परीक्षा छोड़ने वाले छात्रों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement