Friday, March 29, 2024
Advertisement

DU की पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी, कामर्स में कई कॉलेजों में दिखी गिरावट

Delhi University cut-off list Released: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ग्रैजुएशन कोर्स में ऐडमिशन के लिए पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी कर दी है। इस बार कट-ऑफ में औसतन 0.25% से लेकर 2% तक की बढ़ोतरी देखने को मिली है

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 19, 2018 11:34 IST
Delhi University releases first cut-off list, most higher than last year | PTI- India TV Hindi
Delhi University releases first cut-off list, most higher than last year | PTI

नई दिल्ली:Delhi University cut-off list for UG admission- दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ग्रैजुएशन कोर्स में ऐडमिशन के लिए पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी कर दी है। इस बार कट-ऑफ में औसतन 0.25% से लेकर 2% तक की बढ़ोतरी देखने को मिली है। इनमें ज्यादातर ह्यूमैनिटीज (आर्ट्स) के कोर्स हैं। कुछ कोर्सों में तो कट-ऑफ 5 प्रतिशत तक बढ़ गई है, क्योंकि पिछले साल कम कट-ऑफ से इन कोर्सों में सीट से ज्यादा दाखिले हो गए थे। बीकॉम के कोर्सों में ज्यादातर कॉलेजों ने कट-ऑफ को या तो पिछले साल की तरह रखा है या फिर घटाया है।

लेडी श्री राम कॉलेज में BA (प्रोग्राम) के लिए इस साल सर्वाधिक कट-ऑफ 98.75 है। दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स ऐंड कॉमर्स में पत्रकारिता में BA (ऑनर्स) के लिए कट-ऑफ 98.50 प्रतिशत रहा। किरोड़ीमल कॉलेज की बात करें तो इकनॉमिक ऑनर्स में कट-ऑफ 0.25% तक बढ़ाया है जो कि पिछले साल 97.5 प्रतिशत था, वहीं इंग्लिश ऑनर्स को 1% बढ़ाकर 97% रखा है। श्री अरबिंदो कॉलेज में कॉमर्स के कोर्सों में कट-ऑफ 0.5% तक कम हुआ है, लेकिन ह्यूमैनिटीज के कोर्सों का कट-ऑफ बढ़ गया है। 

बताया जा रहा है कि कट-ऑफ बढ़ने से स्टूडेंट्स को डरने की जरूरत नहीं है और इसे एहतियातन बढ़ाया गया है। आगे चलकर कट-ऑफ गिर भी सकता है क्योंकि कुछ कोर्सों में कट-ऑफ 0.5% तक गिरा भी है। पहले कट-ऑफ के आधार पर दाखिला नहीं होने पर छात्रों को निराश होने की बजाए दूसरी सूची की प्रतीक्षा करनी होगी। पहले कट-ऑफ के बाद ऐडमिशन के लिए विद्यार्थियों को 3 दिन मिलेंगे। इस तरह से छात्र 19 जून, 20 जून व 21 जून को ऐडमिशन ले सकेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement