1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की अनोखी पहल, कूड़ा फेंको कैश कमाओ

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की अनोखी पहल, कूड़ा फेंको कैश कमाओ

सुरेश खन्ना ने कहा कि गारबेज एटीएम मशीन एक क्रांतिकारी कदम है। आम शहरी कूड़े-कचरे को इस मशीन में डालकर आमदनी भी कर सकते है। उन्होंने कहा कि गारबेज एटीएम मशीन को पूरे उत्तर प्रदेश में स्थापित किया जाएगा।

Written by: Khabarindiatv.com [Updated:08 Feb 2018, 9:27 AM IST]
Yogi-government-installs-Garbage-Vending-Machine-in-Lucknow- Khabar IndiaTV
उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की पहल, कूड़ा फेंको कैश कमाओ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को साफ-सुथरा रखने के लिए योगी सरकार ने गारबेज वेंडिंग मशीन की शुरुआत की है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस गारबेज वेंडिंग मशीन का उद्घाटन किया। इस मशीन के कारण अब आपको खाली बोतल या दूसरी बेकार के सामान को इधर-उधर फेंकने की जरूरत नही है। गारबेज एटीएम यानी इस रिवर्स वेंडिंग मशीन में आप अपने बेकार के सामान फेंक सकते हैं और आपको इसके लिए पैसा भी मिलेगा।

नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने मंगलवार को दो गाबरेज एटीएम का लोकार्पण किया। उन्होने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन की कड़ी में कूड़े के निस्तारण और प्रदेश को स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से स्थापित की गई गारबेज एटीएम मशीन एक क्रांतिकारी कदम है। आम शहरी कूड़े-कचरे को इस मशीन में डालकर आमदनी भी कर सकते है। उन्होंने कहा कि गारबेज एटीएम मशीन को पूरे उत्तर प्रदेश में स्थापित किया जाएगा।

क्या है गारबेज वेंडिंग मशीन की खासियत

-मशीन में एक प्लास्टिक की बोतल डालने पर एक रुपया मिलेगा।
-कांच की बोतल डालने पर दो रुपया मिलेगा।
-जो भी कैश मिलेगा, वो ई-वॉलेट में आएगा।
-मशीन में आधार कार्ड रीडर लगा है, जिससे कूड़ा डालने वाले की पहचान होगी।
-मशीन से पानी का बिल, मोबाइल का बिल पे कर सक ते हैं।
-मशीन में 200 मीटर की रेंज तक की फ्री वाई-फाई सुविधा भी उपलब्ध है
-मशीन से ही कैब भी बुक की जा सकती है।

वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर कूड़े की एक कीमत होती है और लोग यदि इसे समझ लें तो वातावरण स्वच्छ रहेगा। उन्होंने कहा कि यह पहल स्वच्छ भारत मिशन के अभियान की एक कड़ी है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने मधुरेश को धन्यवाद भी दिया जिसने यह आविष्कार किया है। उन्होंने कहा कि यदि यह प्रयोग सफल होता है तो हम इसका प्रसार पूरे प्रदेश में करेंगे।

Promoted Content
auto-expo