Friday, April 19, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश: मान गए ओम प्रकाश राजभर, BJP ने ली राहत की सांस

भाजपा के पास हालांकि इतने वोट है कि वह आराम से अपने 8 प्रत्याशियों को राज्यसभा में भेज सकती है लेकिन...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 21, 2018 13:59 IST
BJP gets relief after Om Prakash Rajbhar confirms his support for Rajya Sabha polls | Facebook- India TV Hindi
BJP gets relief after Om Prakash Rajbhar confirms his support for Rajya Sabha polls | Facebook

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में होने वाले राज्यसभा चुनाव से ठीक पहले सहयोगी पार्टी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अपने तेवर नरम कर लेने से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राहत की सांस ली है। प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के लिए केवल 2 दिन बचे है। भाजपा के पास हालांकि इतने वोट है कि वह आराम से अपने 8 प्रत्याशियों को राज्यसभा में भेज सकती है लेकिन पार्टी के नौवें प्रत्याशी की जीत के लिए अपने सहयोगी दल सुभासपा के 4 वोट बेहद जरूरी हैं।

403 सदस्यों वाली उत्तर प्रदेश विधानसभा में बीजेपी और उसके सहयोगियों के पास 324 सीटें हैं। अभी हाल ही में नूरपुर सीट से बीजेपी विधायक की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। समाजवादी पार्टी के 47 विधायक, बसपा के 19 विधायक, कांग्रेस के 7 और रालोद का एक विधायक है। राज्यसभा में एक प्रत्याशी को जीतने के लिए 37 प्रथम वरीयता के वोटों की जरूरत होती है। अगर गणित के हिसाब से देखे तो 10 में से 8 सीटे भाजपा आसानी से जीत सकती है। 8 प्रत्याशियों को राज्यसभा में भेजने के बाद 28 अतिरिक्त वोट बीजेपी के पास हैं जिसमें सुभासपा के 4 वोट भी शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि सुभासपा के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने आगाह किया था कि अगर भाजपा सुभासपा की समस्याओं को नहीं सुलझाएगी तो वह आगामी राज्यसभा चुनाव का बहिष्कार करेगी। सुभासपा के पास 4 विधायक हैं। राजभर ने मंगलवार की शाम नई दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात कर अपनी समस्याएं बताई और राज्यसभा चुनाव में भाजपा का साथ देने की घोषणा कर दी थी।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement